Home > Lead Story > पाक विमान F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

पाक विमान F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

पाक विमान F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 विमान को गिरा दिया था। बता दें कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय का वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।

वहीं, भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। इसके साथ ही अभिनंदन अब जल्द ही उड़ान भर सकेंगे। पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया। नाम न छपने की शर्त पर वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया था कि कुछ कागजी कार्रवाई बाकी है। इसके पूरा होने के बाद अभिनंदन को एक कोर्स करना पड़ेगा। क्योंकि उन्होंने काफी दिन से उड़ान नहीं भरी है। कोर्स के पूरा होते ही अभिनंदन एक बार फिर से उड़ान भर सकेंगे। विंग कमांडर अभिनंदन पहले श्रीनगर-एयरबेस में तैनात थे। लेकिन सुरक्षा खतरे के कारण उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था और अब वह राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में तैनात हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top