Home > Lead Story > उद्धव होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क में होगा शपथ ग्रहण

उद्धव होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क में होगा शपथ ग्रहण

उद्धव होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क में होगा शपथ ग्रहण
X

मुंबई। तीनों पार्टियों (शिवेसना-एनसीपी-कांग्रेस) की संयुक्त बैठक में शरद पवार की मौजूदगी उद्धव ठाकरे को महाविकास अघाड़ी का नेता चुना गया। उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले सीएम होंगे। इससे पहले महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करके अपने पद से इस्तीफा दे दिया और राज्य में राजनीतिक संकट के लिए शिवसेना को जिम्मेदार ठहराया।

महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनने जा रही है। इस बात का ऐलान मंगलवार को तीन दलों की तरफ से बुलाई गई बैठक में किया गया।

एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि महाविकास अघाड़ी के प्रतिनिधि आज जाकर राजभवन में राज्यपाल बीसी कोश्यारी से मुलाकात करेंगे। उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह मुंबई में एक दिसंबर को शिवाजी पार्क में आयोजित किया जाएगा।

इस मौके पर शिवसेना प्रमुख और महा विकास अघाडी के नेता उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया और अन्य तमाम नेताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा कि वह एक दिन राज्य का नेतृत्व करेंगे। आप सबने जो जिम्मेदारी दी है उसे निभाने के लिए तैयार हैं। वह सीएम के रूप में अकेले नहीं हैं आप सभी सीएम के रूप में उनके साथ हैं।

उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस के आरोपों का भी जवाब देने की बात कही। उन्होंने कहा कि हिन्दुत्व में झूठ नहीं होता। जब हमारी जरूरत थी तो आपने गले लगाया और जब जरूरत नहीं है तो छोड़ दिया। आपने हमें दूर रखने की कोशिश की।

शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की बैठक में महाविकास अघाड़ी का नेता और मुख्यमंत्री उम्मीदवार के तौर पर चुने जाने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा- "मैंने कभी भी राज्य के नेतृत्व करने का सपना देखा था। मैं सोनिया गांधी और अन्य लोगों का धन्यवाद करना चाहूंगा। हम एक दूसरे पर भरोसा कर देश को एक नई दिशा देंगे।"

इससे पहले, उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर बनाने का प्रस्ताव रखा गया। जिसे महाविकास अघाड़ी के नेताओँ की तरफ से सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। उसके बाद एनसीपी चीफ शरद पवार ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट किया।

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा ये गठबंधन शिवाजी के आदर्शों को मानने वाला है। ये गठबंधन सिर्फ पांच साल के लिए नहीं बल्कि 20 सालों के लिए है। राजू शेट्टी और समाजवादी पार्टी नेता अबु आजमी ने उद्धव ठाकरे के नाम के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तरफ से विधानसभा में बुधवार तक बहुमत साबित करने के मिले अल्टीमेटम के बीच एक दिन पहले ही देवेन्द्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजीत पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

फडणवीस ने शनिवार की सुबह राजभवन में मुख्यमंत्री और अजीत पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हालांकि, उन्हें तीन दिन बाद ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ गया।


Updated : 26 Nov 2019 4:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top