Home > Lead Story > आतंकी फंडिंग : हाफिज सईद से मिलते थे हवाला कारोबारी जहूर वटाली को पैसे, गुरुग्राम में एक करोड़ की संपत्ति जब्त

आतंकी फंडिंग : हाफिज सईद से मिलते थे हवाला कारोबारी जहूर वटाली को पैसे, गुरुग्राम में एक करोड़ की संपत्ति जब्त

आतंकी फंडिंग : हाफिज सईद से मिलते थे हवाला कारोबारी जहूर वटाली को पैसे, गुरुग्राम में एक करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हवाला कारोबारी जहूर वटाली और उसके आतंकी कनेक्शन के खिलाफ जल्द हीर्रवाई करने वाला है। जहूर की करीब 24 सम्पतियां ईडी के रडार पर हैं। इन्हें जल्द ही ईडी जब्त करने की तैयारी में है। ये संपत्तियां आतंकियों द्वारा उपलब्ध कराए गए धन से खरीदी गई हैं। सोमवार को भी ईडी की एक टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए गुरुग्राम (हरियाणा) में उसकी एक करोड़ तीन लाख की संपत्तियों ‍(विला) को जब्त किया है।

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक हवाला कारोबारी जहूर का पाकिस्तान में रहने वाले आतंकी और आतंकी संगठन लश्कर -ए-तैयबा प्रमुख हाफ़िज़ सईद के साथ भी काफी करीबी सम्बन्ध है। साथ ही हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन के चीफ सैयद सलाउद्दीन जैसे आतंकियों के साथ भी इसके अच्छे संबंध रहे हैं। इन्हीं के इशारे पर इसे फण्ड मुहैया कराया गया था । ईडी ने ये मामला धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया था। उसके बाद मामले की तफ्तीश के बाद ये कार्रवाई की है।

अगर आतंकी फंडिंग के इस मामले की बात करें तो ये मामला सबसे पहले एनआईए ने दर्ज किया था। उसके बाद उसी को आधार बनाते हुए ईडी ने उस केस को टेकओवर किया। एनआईए की टीम ने पिछले साल जब ये मामला दर्ज किया था तो उसके बाद दिल्ली और श्रीनगर सहित अन्य 16 स्थानों पर छापेमारी की थी। उस वक्त छापेमारी के दौरान एनआईए को कई महत्वपूर्ण जानकारी और सबूत मिले थे।

एनआईए ने हाल फिलहाल में इसी मामले में कई आतंकियों के खिलाफ एक आरोपपत्र दायर किया था। इसमें इस बात का भी जिक्र है कि जम्मू -कश्मीर के रहने वाला यह हवाला कारोबारी हुर्रियत के कई नेताओं को फंडिंग करने के लिए पाकिस्तान के आतंकियों और वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में था। इसके साथ ही कश्मीर के कई समाचार पत्रों और स्थानीय टीवी के माध्यम से युवाओं को भारत के खिलाफ भड़काने के लिए विज्ञापन के जरिए फण्ड की व्यवस्था करवाता था। साथ ही कश्मीर के युवाओं को वहां हड़ताल पर जाने और कश्मीर में उस दौरान तोड़फोड़ के लिए उकसाने की कोशिश करता था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8868 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top