Home > Lead Story > हेराल्ड हाउस मामले में सोनिया-राहुल को राहत

हेराल्ड हाउस मामले में सोनिया-राहुल को राहत

नई दिल्ली। दिल्ली के हेराल्ड हाउस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने सोनिया-राहुल को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने केंद्र सरकार के हेराल्ड हाउस खाली करने के आदेश पर यथास्थिति बहाल करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने लैंड एंड डेवलपमेंट अफसर को निर्देश दिया है कि वो हेराल्ड हाउस का लीज निरस्त करने के आदेश के बाद भी उसे सील न करें। मामले की अगली सुनवाई 22 नवंबर को होगी।

सुनवाई के दौरान एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें रखीं। वहीं सरकार की ओर से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट से आग्रह किया कि वे केवल अंतरिम आदेश देने के मामले पर आज सुनवाई करें। हम हेराल्ड हाउस पर कब्जा करने नहीं जा रहे हैं। हम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे। इससे पहले 13 नवंबर को दिल्ली उच्च न्यायालय ने हेराल्ड हाउस को कोई भी अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था । हाईकोर्ट ने कहा कि पहले वह पूरी फाइल को पढ़ेगी उसके बाद ही कोई कार्रवाई करेगी ।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने हेराल्ड हाउस खाली करने के लिए 15 नवंबर तक का समय दिया था। एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) ने केंद्र सरकार के 30 अक्टूबर के फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। केंद्र सरकार ने पिछले 30 अक्टूबर को हेराल्ड हाउस खाली करने का आदेश दिया था । इससे पहले केंद्र सरकार ने हेराल्ड हाउस का लीज खत्म करने का फैसला किया । याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार का ये फैसला राजनीति से प्रेरित है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की नेहरुवादी नीतियों के विरोध की वजह से ये फैसला लिया गया है।

नेशनल हेराल्ड से संबंधित एक और मामला पटियाला हाउस कोर्ट में भी चल रहा है। पटियाला हाउस कोर्ट में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने याचिका दायर की है। एजेएल नेशनल हेराल्ड अखबार की मालिकाना कंपनी है । कांग्रेस ने 26 फरवरी 2011 को इसकी 90 करोड़ रुपये की देनदारियों को अपने जिम्मे ले लिया था। इसके बाद 5 लाख रुपये से यंग इंडियन कंपनी बनाई गई। जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी की 38-38 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी की 24 फीसदी हिस्सेदारी कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडीज के पास है। इसके बाद एजेएल के 10-10 रुपये के नौ करोड़ शेयर नयी बनायी कंपनी यंग इंडियन को दे दिए गए। इसके बदले यंग इंडियन को कांग्रेस का लोन चुकाना था। 9 करोड़ शेयर के साथ यंग इंडियन को इस कंपनी के 99 फीसदी शेयर हासिल हो गए। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने 90 करोड़ का लोन भी माफ कर दिया। यानी यंग इंडियन को एजेएल का स्वामित्व मिल गया।

Updated : 15 Nov 2018 2:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top