Home > Lead Story > #SC/ST_ACT : विरोधियों का गुस्सा उबाल पर

#SC/ST_ACT : विरोधियों का गुस्सा उबाल पर

पिछले दरवाजे से खिसके सिंधिया, मंत्री भी हुए विरोध का शिकार

#SC/ST_ACT : विरोधियों का गुस्सा उबाल पर
X

गुना। एससीएसटी एक्ट को लेकर विरोध प्रदर्शन का दौर जिले में तीसरे दिन भी जारी बना रहा। दो दिन से जहां जनाक्रोष का सामना पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया कर रहे थे तो शनिवार को तीसरे दिन उनके साथ एक केन्द्रीय मंत्री को भी जनता का गुस्सा झेलना पड़ गया। दोनों जनप्रतिनिधियों के सामने सर्किट हाउस में शनिवार सुबह जबर्रदस्त विरोध प्रदर्शन हुआ। इस दौरान कांग्रेस-भाजपा सहित नेताओं एवं एक्ट के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई। इस दौरान प्रदर्शनकारी सर्किट हाउस में घुसने पर आमदा हो रहे थे। मौके पर मौजूद भारी पुलिस बल ने किसी तरह उन्हे रोक रखा था। विरोध प्रदर्शन के बीच जहां सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पुलिस सुरक्षा में सर्किट हाउस के पिछले दरवाजे से खिसक लिए तो केन्द्रीय मंत्री का घेराव करते हुए प्रदर्शनकारियों ने वापस जाओ के नारे लगाए। प्रदर्शन के दौरान सर्किट हाउस पूरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील रहा। इस दौरान एसपी निमिष अग्रवाल, एएसपी टीएस बघेल, सीएसपी संजय चतुर्वेदी सहित बड़ी तादाद में पुलिस बल लाठी, आंसू गैस के गोले, वज्र वाहन से मुस्तैद बना रहा।

रेलवे स्टेशन से ही थी विरोध की तैयारी

केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर गुना आ रहे थे। उनका दौरा पूर्व निर्धारित था, इसके चलते एससीएसटी एक्ट को लेकर विरोध की तैयारी भी सामान्य, पिछड़ा वर्ग के लोगों ने कर रखी थी। केन्द्रीय मंत्री ट्रेन से गुना आ रहे थे, इस दौरान जगह -जगह जुलुस के रुप में युवा एकत्रित थे। विरोध का अंदेशा पुलिस को भी था। इसके चलते सुबह से ही रेलवे स्टेशन पर जहां भारी पुलिस बल तैनात था तो रास्ते में में भी पुलिसकर्मी तैनात थे। भारी पुलिस बल की मौजूदगी के चलते प्रदर्शनकारी न तो स्टेशन पर विरोध जता पाए ओर न रास्ते में प्रदर्शन कर पाए। पुलिस सुरक्षा में केन्द्रीय मंत्री रेलवे स्टेशन से सर्किट हाउस पहुंच गए।

पुलिस से भी उलझे प्रदर्शनकारी

सर्किट हाउस में घुसने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों को संभालने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही थी। मौके पर एसपी निमिष अग्रवाल, एएसपी टीएस बघेल, सीएसपी संजय चतुर्वेदी सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। बावजूद इसके आक्रोषित प्रदर्शनकारियों को संभावना मुश्किल हो रहा था। इस दौरान प्रदर्शनकारी और पुलिस कई बार उलझ भी पड़े।

केन्द्रीय मंत्री को सौपा ज्ञापन

जबर्रदस्त विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पुलिस सुरक्षा में पिछले दरवाजे से निकल गए तो केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत को सर्व समाज ने एक ज्ञापन सौपा। ज्ञापन में सर्व समाज ने एससीएसटी एक्ट को लेकर नाराजगी जताते हुए सरकार के रवैए की निंदा की और संशोधन की मांग उठाई। केन्द्रीय मंत्री ने इस पर सर्व समाज को आश्वासन देते हुए कहा कि पूरा मामला सरकार के संज्ञान में है और देश के विभिन्न हिस्सों में सामने आ रही परिस्थितियों को भी देखा जा रहा है। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री वापस जाओ के नारे भी लगते रहे।

आगे-आगे जनप्रतिनिधि, चारों तरफ पुलिस

सर्किट हाउस में विरोध प्रदर्शन के चलते पुलिस पूरे समय चौकस बनी रही। आलम यह रहा कि दौरे के दौरान आगे-आगे दोनों जनप्रतिनिधि रहे तो उनके चारों तरफ पुलिस जमा रही। केन्द्रीय मंत्री ने जहां शहर में कई कार्यक्रमों में भाग लिया तो सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया बमौरी क्षेत्र के दौरे पर निकले।

Updated : 3 Sep 2018 2:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top