Home > Lead Story > राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के लिए 4 जजों की नियुक्ति की, जजों की कुल संख्या हो जाएगी 29

राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के लिए 4 जजों की नियुक्ति की, जजों की कुल संख्या हो जाएगी 29

राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के लिए 4 जजों की नियुक्ति की, जजों की कुल संख्या हो जाएगी 29
X

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में 4 जजों की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति ने जिन लोगों को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है, उनमें गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एमआर शाह और त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अजय रस्तोगी शामिल हैं।

इन सभी नामों की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले 29 अक्टूबर को की थी।

सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल स्वीकृत संख्या 31 है । इन नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 29 हो जाएगी। इस साल के अंत तक दो जजों के रिटायर होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में 4 जजों के पद रिक्त हो जाएंगे। जस्टिस कुरियन जोसेफ इस वर्ष नवम्बर में रिटायर हो रहे हैं जबकि जस्टिस मदन बी लोकुर इस वर्ष दिसम्बर में रिटायर हो रहे हैं।

इसके अलावा राष्ट्रपति ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस गोविंद माथुर को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। राष्ट्रपति ने डॉ. रवि रंजन को को पटना हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। वे पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एमआर शाह का स्थान खाली होने के बाद कार्यभार ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति ने जस्टिस एसके सेठ को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। वे मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता के कार्यमुक्त होने के बाद कार्यभार संभालेंगे।

राष्ट्रपति ने जस्टिस सुभाष तालपात्रा को त्रिपुरा के चीफ जस्टिस के रुप में नियुक्त करने की सिफारिश की है। वे त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अजय रस्तोगी के कार्यमुक्त होने के बाद कार्यभार ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति ने जस्टिस एएस दवे को गुजरात हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। वे गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आरएसआर रेड्डी के कार्यमुक्त होने के बाद अपना कार्यभार संभालेंगे।

राष्ट्रपति ने केरल हाईकोर्ट के लिए दो एडिशनल जजों को नियुक्त किया है, जिनके नाम हैं वीजी अरुण और एन नागरेश हैं।

Updated : 2 Nov 2018 3:36 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top