Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने आईआईटी सहित 22 हजार करोड़ की दी सौगात

प्रधानमंत्री ने आईआईटी सहित 22 हजार करोड़ की दी सौगात

हर तरह की हिंसा का जवाब विकास : मोदी

प्रधानमंत्री ने आईआईटी सहित 22 हजार करोड़ की दी सौगात

हर तरह की हिंसा का जवाब विकास : मोदी

भिलाई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के भिलाई में आईआईटी (भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान) सहित 22 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए नक्सलियों को सीधा संदेश दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर तरह की हिंसा और साजिश का एक ही जवाब है- विकास। प्रधानमंत्री ने इस दौरान डिजिटल इंडिया का भी जिक्र किया। बता दें कि राज्य में इसी साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट का दौरा भी किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान नक्सली हिंसा का जवाब विकास से देने की बात करते हुए कहा, रिकॉर्ड संख्या में नौजवान विकास से जुड़े हैं देश की मुख्य धारा से जुड़े हैं। मैं मानता हूं कि किसी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का एक ही जवाब है- विकास, विकास, विकास।

इसी विकास से विकसित हुआ विश्वास हर तरह की हिंसा और साजिश को खत्म कर देता है। एनडीए सरकार हो या छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार हो, हमने विश्वास का माहौल बनाने का प्रयास किया। जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, भिलाई में स्टील प्लांट का विस्तार, जगदलपुर हवाईअड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण हुआ है। भिलाई में आईआईटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेज-2 पर काम शुरू हो गया है। 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ राज्य को मिला है। प्रधानमंत्री ने नए रायपुर का जिक्र करते हुए कहा, नया रायपुर शहर देश का पहला ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी बन गया है। मुझे इंटिग्रेटेड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने का मौका मिला। नया रायपुर अब देश के दूसरे स्मार्ट सिटी के लिए एक मिसाल का काम करेगा। जिस छत्तीसगढ़ की जंगलों से पहचान थी, वही छत्तीसगढ़ आज स्मार्टसिटी की कतार में है, यह गर्व का विषय है।

1100 करोड़ की लागत से आईआईटी की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई में 1100 करोड़ की लागत से आईआईटी कैंपस का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा, पिछली बार जब यहां बाबा साहेब की जयंती पर जब आया था तो भारत नेट फेज 1 का आगाज हुआ था। अब यहां से भारत नेट फेज 2 की शुरुआत हो रही है। अब तक 4 हजार पंचायतों को इंटरनेट पहुंच चुका है। बाकी 6 हजार पंचायतों में अगले साल तक इंटनेट पहुंच जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि स्टील प्लांट लगने से छत्तीसगढ़ का विकास होगा। इसके साथ ही तकनीक से जितना ज्यादा हम लोगों को जोड़ पाएंगे उतना ही तकनीक से होने वाले लाभ को जन-जन तक पहुंचा पाएंगे। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है और छत्तीसगढ़ सरकार इस दिशा में जुटी हुई है।



Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top