Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी ने कहा - चाणक्य और लौह पुरुष सरदार पटेल के एक भारत के सपने को हमने पूरा किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा - चाणक्य और लौह पुरुष सरदार पटेल के एक भारत के सपने को हमने पूरा किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा - चाणक्य और लौह पुरुष सरदार पटेल के एक भारत के सपने को हमने पूरा किया

अहमदाबाद/केवड़िया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हमने चाणक्य और लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के एक भारत के सपने को पूरा किया है। यह हमारा सौभाग्य है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से सरदार पटेल की आत्मा को शांति मिली है। प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल की 144वीं जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में केवड़िया में आयोजित रन फॉर यूनिटी और राष्ट्रीय एकता परेड में हिस्सा लेने से पहले देश की एकता के सूत्रधार लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को नमन किया। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्प अर्पित किए।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत सरदार पटेल अमर रहें के नारो से की। उन्होंने कहा, सरदार के पास आने पर शांति मिलने के साथ ऊर्जा महसूस होती है। सरदार पटेल ने देश की अखंडता और एकता के लिए काम किया है । उनका बोला गया हर शब्द महत्वपूर्ण है । सरदार की यह प्रतिमा दुनिया को आकर्षित कर रही है। यह प्रतिमा अनेकता में एकता का प्रतीक है।

मोदी ने कहा, सरदार पटेल ने चाणक्य के सपनों को पूरा किया । चाणक्य ने भी एक भारत का सपना देखा था । महान संस्कृति और महान परंपरा हमारी ताकत है। आज पूरी दुनिया भारत को गंभीरता से सुनती है। भारत आर्थिक रूप से मजबूत हो रहा है। एकता के कारण दुनिया भर में भारत का प्रभाव बढ़ा है । देश की एकता विपक्ष के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। जो हमारे साथ युद्ध नहीं कर सकते, वे हमारी एकता को चुनौती दे रहे हैं, लेकिन हमारी एकता को कोई नहीं हरा सकता ।

उन्होंने कहा, अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर में केवल आतंकवाद को जन्म दिया। कश्मीर में आतंक के कारण 40,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अनुच्छेद 370 की दीवार ढहा दी गई है। जैसे ही 370 बिल पास हुआ, सरदार की आत्मा को शांति मिली। यह हमारा सौभाग्य है कि हमने सरदार के सपनों को पूरा किया । कश्मीर में अब विकास यात्रा शुरू होगी ।

परेड में सीआरपीएफ की महिला बटालियन और एनएसजी के जवानों ने अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों राष्ट्रीय एकता और अखंडता की शपथ दिलाई। उन्होंने अपने आखिरी संबोधन में भारत माता की जय के साथ राष्ट्रीय एकता परेड और रन फॉर यूनिटी में हिस्सा लेने के लिए देशवासियों को धन्यवाद दिया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top