Home > Lead Story > विजयादशमी के अवसर पर देश के लोग कोई एक संकल्प जरूर लें: पीएम मोदी

विजयादशमी के अवसर पर देश के लोग कोई एक संकल्प जरूर लें: पीएम मोदी

विजयादशमी के अवसर पर देश के लोग कोई एक संकल्प जरूर लें: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजयादशमी के अवसर पर भारत में उत्सवों के महत्व पर बल देते हुए कहा कि उत्सवों के चलते ही भारतीय समाज एकजुट है। इन्हीं के चलते समाज संवेदनशील है और निरतंर बदलाव लाकर सामाजिक कुरितियों को मिटाता है।

दिल्ली के द्वारका में मंगलवार को आयोजित 'रावण दहन' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत और अंत 'जय श्री राम' के नारे से की। कार्यक्रम के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने तीर चलाकर रावण के पुतले का दहन किया। उन्होंने कहा कि भारत में कोई ऐसा दिन नहीं जाता है जब कोई उत्सव नहीं होता है। इसके चलते भारत में 'कल्ब कल्चर' विकसित नहीं हुआ है। उत्सव बताते हैं कि भारत में रोबोट पैदा नहीं होते बल्कि जीते जागते इंसान पैदा होते हैं जिनमें संवेदनशीलता और दया भाव है। उत्सवों से मिली उर्जा से हम लगातार समाज के भीतर चल रही समस्याओं के निदान पाने के लिए प्रयासरत रहते हैं।

मोदी ने कहा कि भारत की परंपरा ऐसी है कि समय समय पर कोई महापुरुष आकर समाज में फैली कुरितियों के खिलाफ काम करता है और बाद में हमारा प्रेरणा स्रोत बन जाता है। आज हमें विजयादशमी के उत्सव से प्रेरणा लेकर अपने घर, गांव और शहर में बेटियों के गौरव और गरिमा की जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह मन की बात में भी लोगों से आग्रह कर चुके हैं कि इस दीपावली को हमें लक्ष्मी का पूजन अपने गांव, समाज और शहर में प्रेरणादायक काम करने वाली युवतियों और महिलाओं का सम्मान करके करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गांधी जी की 150वीं जयंती को देखते हुए देश सेवा में बिजली, पानी, सार्वजनिक संपत्ति को बचाने जैसा कोई संकल्प लेना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने पहले राफेल युद्धक विमान के भारत को सौंपे जाने के अवसर को वायुसेना का जन्मदिन बताया। उन्होंने इसके लिए वायुसेना को शुभकामनायें दी। मोदी ने कहा कि आज का दिन आसुरी शक्ति पर दैवी शक्ति की विजय का प्रतीक है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने अंदर की बुराइयों पर भी विजय पाएं। उन्होंने सामूहिकता की शक्ति के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि देश को 'एकल उपयोग प्लास्टिक' से मुक्त करने की दिशा में सबको प्रयास करना होगा।

प्रधानमंत्री आज द्वारका श्री रामलीला कमेटी के रावण दहन के आयोजन में दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा के साथ सम्मलित हुए थे। इस दौरान आयोजकों ने प्रधानमंत्री को रामायण की प्रति, तीर-कमान, शॉल और राम दरबार का चित्र भेंट किया। प्रवेश वर्मा ने प्रधानमंत्री को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भगवान राम, लक्ष्मण और सीता तथा हनुमान का किरदार निभाने वालों कलाकारों को तिलक लगाया। इस मौके पर भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मेट्रो से द्वाराक के सेक्टर-10 पहुंचे थे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top