Home > Lead Story > मोदी-ट्रंप की बैठक से बौखलाया पाक, इमरान खान ने दी युद्ध की धमकी

मोदी-ट्रंप की बैठक से बौखलाया पाक, इमरान खान ने दी युद्ध की धमकी

मोदी-ट्रंप की बैठक से बौखलाया पाक, इमरान खान ने दी युद्ध की धमकी

नई दिल्ली/संयुक्त राष्ट्र। प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच दोस्ती में गहराई के लिए तीन दिन के भीतर हुई दूसरी बैठक के साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर भारत से युद्ध की संभावना की चेतावनी दी। ट्रम्प ने मोदी को अमेरिकी रॉक स्टार एल्विस प्रेस्ले की तरह लोकप्रिय बताया और साथ ही भारत-पाकिस्तान से मतभेदों को आपस में सुलझाने का आग्रह किया।

भाषा के अनुसार, जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के पांच अगस्त के फैसले के बाद से नयी दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच तनाव है। खान ने बड़ी संख्या में गिरफ्तारियों, काम नहीं कर रहे अस्पतालों का जिक्र करते हुए कहा, नौ लाख सैनिकों ने 50 दिन से कश्मीर के लोगों को बंद कर रखा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा, 80 लाख लोग खुली जेल में हैं जो आज के दिन और युग में अभूतपूर्व है...सबसे बड़ी चिंता यह है कि कर्फ्यू जब हटाया जाएगा तो क्या होगा?

खान ने कहा, इस बात की आशंका है कि परमाणु हथियारों से लैस दोनों देशों के बीच किसी चरण में आमना-सामना हो सकता है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने जहां युद्ध की धमकी दी, वहीं ट्रम्प ने मोदी के साथ हल्के-फुल्के अंदाज में समय बिताया। ट्रम्प ने मंगलवार को मोदी की तुलना दिवंगत अमेरिकी गायक प्रेस्ले से की जिन्हें रॉक एंड रोल सम्राट कहा जाता है।

उल्लेखनीय है कि ह्यूस्टन में रविवार को मोदी का स्वागत किसी रॉक स्टार की तरह हुआ। ट्रम्प भी उस दिन मोदी के साथ थे जहां हर्ष-उल्लास से लबरेज भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 50 हजार लोग मौजूद थे। ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मोदी के साथ हुई बैठक में कहा, वे लोग (ह्यूस्टन में मौजूद दर्शक) जिस तरह उत्सुक थे, वह एल्विस प्रेस्ले की तरह था।

मोदी के साथ केमिस्ट्री का वर्णन करने के बारे में कहे जाने पर ट्रम्प ने कहा कि यह ''उतनी ही अच्छी है जितनी कि यह हो सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, मैं (मोदी का) बहुत सम्मान करता हूं, मैं बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और मैं उन्हें वास्तव में पसंद करता हूं।

ट्रम्प ने मोदी को महान व्यक्ति और महान नेता करार दिया तथा कहा कि उन्हें भारत का पिता कहा जाना चाहिए। मोदी ने भी ट्रम्प की जमकर प्रशंसा की और कहा, निश्चित तौर पर वह मेरे ही नहीं, भारत के भी मित्र हैं। कश्मीर मुद्दे पर ट्रम्प ने मोदी और खान से समाधान ढूंढ़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, हम सब वह देखना चाहते हैं। ट्रम्प ने सोमवार को खान से मुलाकात की थी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top