Home > Lead Story > नागपुर विश्वविद्यालय ने नक्सल समर्थक प्रो. सेन को किया निलंबित

नागपुर विश्वविद्यालय ने नक्सल समर्थक प्रो. सेन को किया निलंबित

नागपुर विश्वविद्यालय ने नक्सल समर्थक प्रो. सेन को किया निलंबित
X

नागपुर। नक्सली गतिविधियों में संलिप्तता के चलते गिरफ्तार हुईं राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की अंग्रेजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. शोमा सेन को शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया है। प्रो. सेन के निलंबन का आदेश रात 8 बजे जारी किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एसपी काणे ने प्रो. सेन की गिरफ्तारी के एक सप्ताह बाद उनके निलंबन की घोषणा की थी, लेकिन आदेश जारी नहीं किया गया था। नियम के मुताबिक, किसी भी सरकारी कर्मचारी को यदि 24 घंटे तक जेल में रहना पड़ा तो उसे निलंबित किए जाने का प्रावधान है। हालांकि प्रो. सेन की गिरफ्तारी को एक सप्ताह से अधिक समय बीत जाने के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन उन पर कारवाई से बचता रहा।

राज्य के उच्चशिक्षा विभाग के सचिव तक यह मामला पहुंचने के बाद उन्होंने कुलपति से फोन पर जवाब तलब किया। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने 14 जून को प्रो. सेन को निलंबित किए जाने की मौखिक जानकारी दी थी, लेकिन कानूनी सलाह लेने के बाद भी निलंबन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए गए थे। अामतौर पर विश्वविद्यालय का कामकाज शाम 6 बजे तक खत्म हो जाता है, लेकिन कुलपति के आदेश के बाद रजिस्ट्रार पूरण मेश्राम ने रात 8 बजे प्रो. सेन के निलंबन आदेश पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद निलंबन आदेश को प्रो. सेन के आवास पर भेज दिया गया।

उल्लेखनीय है कि पुणे में 31 दिसंबर 2017 को आयोजित यल्गार परिषद के बाद पुणे समेत राज्य के कई इलाकों में हिंसा फैली थी। इस मामले में पुणे और दिल्ली पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दिल्ली से रोना विल्सन, मुंबई से सुधीर ढवले और नागपुर से प्रो. शोमा सेन, सुरेंद्र गडलिंग और महेश राऊत को 6 जून को गिरफ्तार किया था। उन पर नक्सली गतिविधियों में संलिप्तता व हिंसा फैलाने की साजिश रचने जैसे गंभीर आरोप हैं।

Updated : 16 Jun 2018 2:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top