Home > Lead Story > पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि
X

नई दिल्ली। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने राजघाट पहुंच कर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने राजघाट पर बापू को नमन किया और इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। बता दें कि 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोड्से ने बापू की हत्या कर दी थी। यही वजह है कि बापू की पुण्यतिथि को शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है।

- पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। पूज्य बापू के व्यक्तित्व, विचार और आदर्श हमें सशक्त, सक्षम और समृद्ध न्यू इंडिया के निर्माण के लिए प्रेरित करते रहेंगे।'

- समाचार एजेंसी ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें पीएम मोदी राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करते नजर आ रहे हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी दिख रहे हैं।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

इससे पहले उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी को आज उनकी पुण्यतिथि पर देश उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है, मैं भी उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं।' उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का समग्र जीवन और शांति एवं अहिंसा का उनका संदेश पूरी दुनिया के लिए सर्वकालिक तौर पर सामयिक है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि गांधी जी ने अहिंसा, सत्याग्रह और असहयोग के अपने दर्शन से लोगों को एकजुट कर राष्ट्रीय आंदोलन का नेतृत्व किया था। नायडू ने बापू के ग्राम स्वराज्य की संकल्पना को शहर और गांव के बीच की खाई पाटने का एकमात्र सूत्र बताते हुए कहा, 'भूख, भ्रष्टाचार, भेदभाव, ग़रीबी और असमानता से मुक्ति दिलाकर सामाजिक और धार्मिक समरसता क़ायम कर नए भारत का निर्माण करना ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।'

गौरतलब है कि महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को हत्या कर दी गई थी। हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है और बापू को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस मौके पर अलग-अलग जगहों पर विशेष श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया जाता है।

Updated : 30 Jan 2020 5:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top