Home > Lead Story > बिहार में जल-जीवन-हरियाली के लिए बनी 16 हजार किलोमीटर लंबी अनोखी मानव श्रृंखला

बिहार में जल-जीवन-हरियाली के लिए बनी 16 हजार किलोमीटर लंबी अनोखी मानव श्रृंखला

नीतीश कुमार बोले- मानव श्रृंखला ने अपने लक्ष्य को पूरा

बिहार में जल-जीवन-हरियाली के लिए बनी 16 हजार किलोमीटर लंबी अनोखी मानव श्रृंखला
X

नई दिल्ली/पटना। बिहार में जल-जीवन-हरियाली अभियान के साथ नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत रविवार को अनोखी मानव श्रृंखला बनी। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राज्य में करीब सवा चार करोड़ से अधिक लोगों ने सुबह 11.30 बजे से 12 बजे तक एक-दूसरे का हाथ थामा।

मानव श्रृंखला का मुख्य आयोजन पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में हुआ, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इनके अलावा सरकार के आला अधिकारियों का दल भी एक-दूसरे के हाथ से हाथ जोड़े कतारबद्घ हुआ। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर लेने के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टर मंगवाए गए।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का दावा है कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर जन जागरूकता के लिए यह संभवत: दुनिया की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला है। राज्य सरकार की ओर से श्रृंखला के नोडल शिक्षा विभाग के साथ ही सभी जिलों ने तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई थी। रविवार को सुबह से ही विभिन्न सडक़ों पर स्कूली बच्चे एक-दूसरे के हाथ थामे खड़े हो गए। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बनी यह मानव श्रृंखला करीब 16 हजार किलोमीटर लंबी होने की उम्मीद है, जिसमें चार करोड़ 27 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। मानव श्रृंखला को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए। उल्लेखनीय है कि इससे पहले बिहार में शराबबंदी को लेकर जनजागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी 2017 को तथा 21 जनवरी 2018 को दहेज और बाल विवाह के खिलाफ भी मानव श्रृंखला बनाई गई थी।

Updated : 19 Jan 2020 7:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top