Home > Lead Story > #INX मीडिया मामला : SC में चिदंबरम की अपील खारिज, रेग्युलर बेल करें दाखिल

#INX मीडिया मामला : SC में चिदंबरम की अपील खारिज, रेग्युलर बेल करें दाखिल

#INX मीडिया मामला : SC में चिदंबरम की अपील खारिज, रेग्युलर बेल करें दाखिल

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा सीबीआई हिरासत के खिलाफ याचिका को खारिज कर दिया है। चिदंबरम के वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल शीर्ष अदालत में दलीलें दीं लेकिन कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया।

LIVE...

-चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका मालमे में जस्टिस भानुमति ने कहा कि गिरफ्तारी के बाद अग्रिम जमानत की अर्जी निष्प्रभावी हो जाती है। सिब्बल ने कहा फिर भी सुनवाई हो सकती है। जीवन का अधिकार महत्वपूर्ण है। इसपर जस्टिस भानुमति ने कहा कि अग्रिम जमानत को हम रेग्युलर बेल में कन्वर्ट नही कर सकते हैं, रिमांड के खिलाफ अर्जी लिस्ट नही है, हम लिस्टिंग के लिए नही कह सकते हैं।

-चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार। सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम से कहा है कि उचित कोर्ट में बेल के लिए याचिका दाखिल करें।

-चिदंबरम मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में शुरू। चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट के सामने जीवन के अधिकार का हवाला देकर दलील रखी।

-चिदंबरम की ओर से मामले की पैरवी कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद जैसे वरिष्ठ वकील कर रहे हैं।

-पी. चिंबदरम को 21 अगस्त की रात सीबीआई ने दिल्ली स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था।

-न्यायमूर्ति आर. भानुमति की अगुआई वाली पीठ चिदंबरम की उस नई अर्जी पर भी सुनवाई करेगी जिसमें उन्होंने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में उनके विरूद्ध जारी गिरफ्तारी वारंट तथा सीबीआई हिरासत में भेजने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी है।

-पूर्व केंद्रीय मंत्री से आईएनएक्स मीडिया से जुड़े मामले में पूछताछ हो रही है। उनकी सीबीआई कस्टडी 26 अगस्त यानी आज तक की है।

-पी. चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम और बेटा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं।पी. चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं।

-प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी आईएनएक्स मीडिया मामले में पी. चिदंबरम पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। अगर चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली तो ईडी पूर्व वित्त मंत्री को हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहेगी। पिछले शुक्रवार से सुप्रीम कोर्ट में बहस हुई थी। ईडी ने शीर्ष अदालत को चिदंबरम के विदेशी खातों और संपत्ति के बारे में सूचित किया है। ईडी ने शीर्ष कोर्ट को बताया है कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम ने अपने आधिकारिक पद का कैसे दुरुपयोग किया।

आपको बताते जाए कि आज उनकी कस्टडी की सीमा खत्म हाे रही है। सीबीआई को पी. चिदंबरम की चार दिन की कस्टडी मिली थी। आज वह खत्म हो रही है। स्पेशल कोर्ट में सीबीआई की टीम उन्हें फिर कोर्ट में पेश करेगी और हिरासत बढ़ाने की मांग करेगी। सीबीआई पी. चिदंबरम की पांच दिन की और कस्टडी मांग सकती है।s

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top