Home > देश > समझौता एक्सप्रेस को पाक के बाद अब भारत ने भी की रद्द

समझौता एक्सप्रेस को पाक के बाद अब भारत ने भी की रद्द

समझौता एक्सप्रेस को पाक के बाद अब भारत ने भी की रद्द

नई दिल्ली। पाकिस्तान के समझौता एक्सप्रेस का परिचालन स्थगित करने के तीन दिन बाद रविवार को भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया। रेल मंत्रालय ने टिकट बुक करा चुके सभी यात्रियों को पूरा किराया लौटाने की भी घोषणा की है।

भारत से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों को लेकर ट्रेन को रात 11 बजे पुरानी दिल्ली के प्लेटफार्म संख्या एक से अटारी बॉर्डर के लिए रवाना होना था। इसके बाद यात्रियों को अटारी बॉर्डर से पाकिस्तान के वाघा बॉर्डर तक का सफर समझौता एक्सप्रेस से करना होता है।

पाकिस्तान ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए आठ अगस्त को भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस के चालक और गार्ड को भारत भेजने से साफ इंकार कर दिया था। ऐसे में भारत ने ट्रेन को लाने के लिए लोको-पायलट और गार्ड को इंजन के साथ पाकिस्तान भेजा था। उसके बाद ही समझौता एक्सप्रेस के यात्री दिल्ली पहुंचे थे।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने रविवार को बताया कि पाकिस्तान द्वारा लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली रेलगाड़ी संख्या 14607/14608 समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने के परिणामस्वरूप दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस रेलगाड़ी संख्या 14001/14002 रद्द कर दी गई है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अनेक एकतरफा कदमों की घोषणा की है। पड़ोसी देश ने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने और व्यापार निलंबित करने की घोषणा की है। दोनों देशों के बीच तनातनी के कारण समझौता एक्सप्रेस का परिचालन भी बाधित हुआ है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top