Home > Lead Story > #ABPS_2019 : देशभर के प्रतिनिधियों ने देखा ग्वालियर का गौरव

#ABPS_2019 : देशभर के प्रतिनिधियों ने देखा ग्वालियर का गौरव

#ABPS_2019 : देशभर के प्रतिनिधियों ने देखा ग्वालियर का गौरवग्वालियर स्थित केदारधाम में गौरव दर्शन प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह श्री मनमोहन जी वैद्य और क्षेत्र संघचालकगण श्री बजरंगलाल जी गुप्ता, श्री वन्नीराज (

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में शामिल होने आए देशभर के प्रतिनिधियों को ग्वालियर के गौरव से परिचित कराने के लिए केदारधाम परिसर में तैयार की गई गौरव दर्शन प्रदर्शनी का शुभारंभ गुरुवार शाम को सह सरकार्यवाह श्री मनमोहन जी वैद्य और क्षेत्र संघचालकगण श्री बजरंगलाल जी गुप्ता, श्री वन्नीराजन जी एवं श्री अशोक जी सोहनी ने किया। इस प्रदर्शनी में ग्वालियर की ऐतिहासिक धरोहरों, महान विभूतियों एवं संघ अधिकारियों से जुड़े प्रसंगों का सचित्र वर्णन किया गया है। इनमें ग्वालियर दुर्ग, महारानी लक्ष्मीबाई समाधि, मोतीमहल, पढ़ावली-मितावली की धरोहरों सहित अनेक पुरातात्विक महत्व की इमारतों की जानकारी को शामिल किया गया है। साथ ही यहां की महान विभूतियों में संगीत सम्राट तानसेन, राजमाता विजयाराजे सिंधिया, पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी, कैप्टन रूपसिंह, वैज्ञानिक वी के सारस्वत आदि की गौरवगाथा से अतिथियों को परिचित कराया गया है। इसके अलावा संघ के द्वितीय सर संघचालक श्री माधवराव सदाशिवराव जी गोलवलकर (गुरूजी) से लेकर आज तक के सभी सरसंघचालकों के ग्वालियर प्रवास से जुड़े संस्मरणों सहित संघ कार्य के विस्तार और ग्वालियर में संचालित विविध प्रकल्पों एवं गतिविधियों की विस्तृत झलक भी दिखाई गई है। प्रदर्शनी का संयोजन स्वदेश प्रकाशन समूह द्वारा किया गया।

प्रदर्शनी के संयोजन में छायाकार केदार जैन व आयुष जैन का विशेष सहयोग रहा। अभा प्रतिनिधि सभा आज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक का शुभारंभ 8 मार्च को प्रात: 8:30 बजे सर संघचालक श्री मोहन जी भागवत एवं सर कार्यवाह भय्या जी जोशी द्वारा केदारधाम परिसर में किया जाएगा। यह बैठक 10 मार्च तक चलेगी।

Tags:    

Swadesh News ( 65 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top