Home > Lead Story > चुनाव 2019 : 13 राज्यों की 97 सीटों पर थमा प्रचार, गुरुवार को मतदान

चुनाव 2019 : 13 राज्यों की 97 सीटों पर थमा प्रचार, गुरुवार को मतदान

चुनाव 2019 : 13 राज्यों की 97 सीटों पर थमा प्रचार, गुरुवार को मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के लिए मंगलवार को चुनाव प्रचार थम गया। 17वीं लोकसभा के गठन के लिए देश में हो रहे आम चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होना है।

दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के साथ ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होगा। इसके अलावा गोवा की तीन सीटों, गुजरात की दो, पुडुचेरी की एक, तमिलनाडु की 18 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होगा।

दूसरे चरण में 1644 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 211 राष्ट्रीय, 109 राज्य और 399 गैर पंजीकृत दलों से हैं वहीं सर्वाधिक 925 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

कर्नाटक में टुमकुर लोकसभा सीट पर जनता दल (सेक्युलर) के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का मुकाबला भाजपा के जीएस बसवाराज से होगा। देवगौड़ा ने पिछला चुनाव हासन सीट से लड़ा था। महाराष्ट्र की सोलापुर से कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे एवं नांदेड से अशोक चव्हाण और जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला मैदान में हैं। तमिलनाडु की करुर सीट से लोकसभा उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरई चुनावी जंग में हैं।

केन्द्रीय मंत्रियों की बात की जाए तो इस चरण में जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से डॉ जितेन्द्र सिंह, ओडिशा की सुंदरगढ़ सीट से जुएल ओराम और तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से पी. राधाकृष्णन और कर्नाटक की बेंगलुरू नॉर्थ सीट से केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंदगौड़ा मैदान में हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की आगरा लोकसभा सीट से योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल मैदान में हैं।

तमिलनाडु राज्य की धर्मपुरी से अंबुमणि रामदॉस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन और नीलगिरीस से ए. राजा, कर्नाटक की कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा मोइली, पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी मैदान में हैं और यह सभी पूर्व में केन्द्र में मंत्री रह चुके हैं।

तमिलनाडु की तुत्थूकुडी सीट से द्रमुक की कनिमोझी, कर्नाटक की बेंगलुरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद और असम की मंगलदोई सीट से भुवनेश्वर कलिता राज्यसभा से अब लोकसभा में जाने की तैयारी कर रहे हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर, हाथरस में सपा दिग्गज रामजी लाल सुमन, बिहार में बांका से राजद नेता जयप्रकाश नारायण, महाराष्ट्र में बीड से भाजपा प्रत्याशी डॉ प्रीतम मुंडे, छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव में भाजपा के संतोष पांडेय भी इस चरण में चुनावी मैदान में हैं।

वहीं असम की सिल्चर सीट से कांग्रेस की सुष्मिता देव, तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कीर्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बेंगलुरू दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा के युवा चेहरा तेजस्वी सूर्या युवा नेता के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में असम की पांच (मंगलदोई, करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव), बिहार की पांच (कटिहार, पूर्णिया, बांका, भागलपुर, किशनगंज), छत्तीसगढ़ की तीन (कांकेर, राजनांदगांव, महासमुंद), जम्मू-कश्मीर दो (श्रीनगर, उधमपुर), कर्नाटक की 14 (हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, उदुपी-चिकमगलूर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार, बेंगलुरु मध्य), महाराष्ट्र की दस (अकोला, बुलढाना, हिंगोली, अमरावती, परभणी, नांदेड़, उस्मानाबाद, बीड, सोलापुर, लातूर), मणिपुर की एक (आंतरिक मणिपुर), ओडिशा की पांच (बोलांगीर, कंधमाल, अस्का, बरगढ़, सुंदरगढ), तमिलनाडु की सभी 39 (चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुवल्लूर, अराकोनम, वेल्लोर, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, धर्मपुरी, कृष्णागिरी, अरानी, विलुपुरम, तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, इरोड, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुप्पुर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, कोयम्बटूर, पेरांबलूर, तिरुचिरापल्ली, कुडालोर, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, मायिलादुथराई, रमनाथापुरम, विरुधुनगर, थूथूकुडी, टेनकासी, कन्याकुमारी ), त्रिपुरा की एक (त्रिपुरा पूर्व), उत्तर प्रदेश की आठ (बुलंदशहर, अलीगढ़, नगीना, अमरोहा, मथुरा, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी), पश्चिम बंगाल की तीन (जलपाईगुड़ी, रायगंज, दार्जिलिंग), पुडुचेरी की एक सीट पर मतदान होगा।

दूसरे चरण की 97 सीटों में से वर्तमान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) के पास 70 सीटें हैं। इनमें से भाजपा के पास 27, शिवसेना चार, अन्नाद्रमुक 37, जदयू एवं पीएमके के पास एक-एक सीट है। इसके अलावा 12 सीट कांग्रेस, चार बीजू जनता दल, दो जेडीएस, दो राष्ट्रीय जनता दल एवं दो मार्कसवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पास हैं। तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, पीडीपी, एआईएनआरसी और एआईयूडीएफ के पास एक-एक सीट है।

इन सभी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा, जो ज्यादातर सीटों में शाम छह बजे तक चलेगा। कुछ सीटों पर मतदान शाम चार बजे और कुछ सीटों पर पांच बजे तक रहेगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10109 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top