Top
Home > Lead Story > सरकार के प्रयास में समाज का जुड़ना बहुत जरूरी : नड्डा

सरकार के प्रयास में समाज का जुड़ना बहुत जरूरी : नड्डा

सरकार के प्रयास में समाज का जुड़ना बहुत जरूरी : नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सरकार और समाज के बीच मजबूती पर जोर देते हुए कहा कि सरकार का प्रयास बिना समाज के नहीं चलता, सरकार के प्रयास में समाज का जुड़ना बहुत जरूरी है।

नड्डा ने शनिवार को रोहिणी में आयोजित 100वें चौपाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चौपाल की प्रेरणा हम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के माध्यम से लेते रहे हैं। हमें मालूम है कि आरएसएस के माध्यम से सामाजिक आयाम को बढ़ाने का काम सभी स्वयं सेवकों ने अपने जीवन में किया है।

उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता संभाली थी तब बैंक के खाताधारकों की संख्या सिर्फ पौने तीन करोड़ थी। मोदी ने जनधन योजना चलाई, उसके बाद खाताधारकों की संख्या 38 करोड़ हो गई है और आज जनधन खाताधारकों के 90 हजार करोड़ रुपये बैंकों में जमा हैं ।

नड्डा ने केंद्र सरकार की योजनाओं की फेहरिस्त गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या 21 करोड़ से अधिक हो चुकी है, जिसका अर्थ है कि भारत की लगभग 20 प्रतिशत आबादी इन योजनाओं में शामिल हो चुकी है । उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने छोटे व्यवसायियों के लिए पेंशन योजना शुरु की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तरह किसानों को हर साल छह हजार रुपये देने की भी योजना बनाई है। सरकार द्वारा, जो लोग बैंकों के दायरे में नहीं थे, उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुंचाया गया है।

भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। नरेन्द्र मोदी ने 55 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़कर, उन्हें हर साल पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी है ।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top