Home > Lead Story > सदन में हंगामे के बीच कांग्रेस सांसदों की मार्शलों के साथ भिडंत

सदन में हंगामे के बीच कांग्रेस सांसदों की मार्शलों के साथ भिडंत

महाराष्ट्र के मुद्दे पर दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा

सदन में हंगामे के बीच कांग्रेस सांसदों की मार्शलों के साथ भिडंत

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के मुद्दे पर सोमवार को लोकसभा में विपक्षी हंगामें के कारण प्रश्नकाल और शून्यकाल की कार्यवाही नहीं हो सकी और दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सोमवार को सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस सदस्य महाराष्ट्र के मुद्दे पर हंगामा करने लगे। सदन में हंगामा कर रहे दो सदस्यों को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने चेतावनी दी, बावजूद कांग्रेस सदस्य तख्ती लेकर नारेबाजी करते रहे। विपक्षी सांसद नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। केरल के एर्नाकुलम से कांग्रेस सदस्य हीबी ईडन और केरल के ही त्रिशूर से पार्टी के सदस्य टीएन प्रतापन बड़ा सा बैनर लेकर सदन के बीचों-बीच पहुंच गए, जिस पर 'लोकतंत्र की हत्या बंद करो' का नारा लिखा था। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने उन्हें कई बार बार चेतावनी देते हुए उन्हें तख्तियों को सदन से बाहर ले जाने को कहा लेकिन जब उनकी चेतावनी को कोई असर नहीं हुआ तो अध्यक्ष ने दोनों को सदन से बाहर निकालने का आदेश दिया।

मार्शल जब दोनों सांसदों को बाहर करने के लिए उनके समीप पहुंचे तो दोनों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की, जिससे सदन में हंगामा बढ़ने पर बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। इसके पश्चात् दोबारा 12 बजे सदन की बैठक शुरू होने के साथ ही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। तीसरी बार सदन की बैठक शुरू हुई किंतु कुछ देर के बाद अगले दिन मंगलवार को दोपहर दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

उधर, राज्यसभा में भी महाराष्ट्र का मुद्दा ही छाया रहा और सदन की कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top