Home > Lead Story > सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिए उठाए जाएं ठोस कदम

सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिए उठाए जाएं ठोस कदम

सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिए उठाए जाएं ठोस कदम
X

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलने की घटनाओं की रोकथाम के लिए उठाए गए उपायों की समीक्षा की और सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों को इस दिशा में और काम करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इस मंच के दुरुपयोग को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं, ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा न हो।

गृह सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में गृह मंत्रालय, सुरक्षा एजेंसियों, एमईआईटीवाई, दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्ला लिया। इस दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों से अफवाहों की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा की गई।

इस बैठक में फेसबुक, गूगल, ट्वीटर, व्हाट्सएप, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम के प्रतिनिधियों के साथ गृह सचिव ने चर्चा कर कई अहम निर्देश भी दिए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इन प्रतिनिधियों के साथ अफवाह फैलाने, अशांति पैदा करने, साइबर अपराध को बढ़ावा देने वाले असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के दुरुपयोग को हर हाल में रोकने के अन्य उपायों पर भी मंत्रणा की गई।

इसके अलावा महिलाओं और बचा राष्ट्रीय हितों के खिलाफ अन्य गतिविधियों और संदेशों को रोकने पर भी विचार किया गया। सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों ने सरकार को बताया कि उन लोगों ने ऐसी वेबसाइटों को ब्लॉक करने तथा आपत्तिजनक व खतरनाक सामग्रियों को हटाने के बारे में क्या क्या कदम उठाए हैं।

गाबा ने बैठक में कहा कि सोशल प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं, ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा न हो। उन्होंने कहा कि भारत में शिकायत निवारण अधिकारियों को नियुक्त किया जाए, समयबद्ध तरीके से निगरानी प्रणाली विकसित की जाए और आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए अन्य कार्रवाईयां सुनिश्चित की जाएं। इसके अलावा कानून लागू करने वाली एजेंसियों को जांच के लिए तुरंत सूचित किया जाए। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों ने इस संबंध में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।

उल्लेखनीय है कि गृह सचिव ने इससे पहले गत 28 जून को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के प्रतिनिधियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद कानून लागू करने वाली एजेंसियों और सोशल मीडिया सेवा-प्रदाताओं के बीच भी कई बैठकें हुईं, ताकि इन प्लेटफॉर्मों का राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा दुरुपयोग रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जा सकें।

Updated : 25 Oct 2018 7:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top