Home > Lead Story > चौधरी छोटूराम जी ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

चौधरी छोटूराम जी ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

चौधरी छोटूराम जी ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईImage Credit : PIB India

रोहतक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के रोहतक जिले में जाट समुदाय के प्रसिद्ध किसान नेता सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण किया। सर छोटूराम की 64 फुट की प्रतिमा दिल्ली से करीब 65 किलोमीटर दूर सांपला कस्बे में स्थापित की गई है। सर छोटूराम आजादी से पहले के एक जाने-माने नेता थे।

नरेंद्र मोदी ने कहा, ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे 'किसानों की आवाज, जाटों के मसीहा, रहबर-ए-आजम, दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी' की इतनी भव्य और विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला। यहां इस सभा में आने से पहले मैं चौधरी छोटूराम जी की याद में बने संग्रहालय भी गया था।

नरेंद्र मोदी ने कहा, चौधरी छोटूराम जी देश के उन समाज सुधारकों में थे, जिन्होंने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वो किसानों, मज़दूरों, वंचितों, शोषितों की बुलंद और मुखर आवाज़ थे। वो समाज में भेद पैदा करने वाली हर शक्ति के सामने डटकर खड़े हुए।

हरियाणा के सोनीपत में रेल कोच फेक्ट्री की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस से यहां के लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। ये रेल कोच फैक्ट्री सिर्फ सोनीपत ही नहीं, बल्कि हरियाणा के विकास को बढ़ाने में मदद करेगा। नरेंद्र मोदी ने कहा, कोच की मरम्मत के लिए जो भी सामान की आवश्यकता होगी, उसकी पूर्ति से यहां के छोटे उद्यमियों को बड़ा लाभ होगा।

समारोह में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अलावा हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शिरकत की।

हरियाणा के जाट नेता केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह और सर छोटूराम के पोते भी इस समारोह में मौजूद रहे।

मोदी ने छोटूराम को समर्पित संग्रहालय का भी दौरा किया। इसमें किसान नेता से संबंधित तस्वीरों का संग्रह है और उनसे जुड़ी वस्तुएं रखी हुई हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top