Home > Lead Story > सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पीएम मोदी ने दी बधाई, जानें क्या कहा

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पीएम मोदी ने दी बधाई, जानें क्या कहा

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पीएम मोदी ने दी बधाई, जानें क्या कहा
X

नई दिल्ली। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मुझे खुशी है कि जैसे ही हम नया साल और नया दशक शुरू करते हैं, भारत को जनरल बिपिन रावत में अपना पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल जाता है। मैं उन्हें बधाई देता हूं। वह एक उत्कृष्ट अधिकारी हैं जिन्होंने बड़े उत्साह के साथ भारत की सेवा की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'पहले सीडीएस अपना कार्यभार संभाला लिया है। इस मौके पर मैं उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने राष्ट्र की सेवा के लिए अपनी जान गंवाई है। मैं कारगिल में लड़े बहादुर जवानों को याद करता हूं, जिसके बाद हमारी सेना में सुधार पर कई चर्चाएं शुरू हुईं, जिसके कारण आज का ऐतिहासिक विकास हुआ है।'

बता दें जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनने पर अमेरिका ने भी बधाई दी है। बता दें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभालने के बाद पहली बार मीडिया को संबोधित करते हुए बिपिन रावत ने कहा कि मेरा मकसद तीनों सेनाओं को एकजुट करना है। वहीं राजनीतिक तौर पर झुकाव वाले आरोपों के जवाब में बिपिन रावत ने कहा कि हम राजनीति से दूर रहते हैं, बहुत दूर। बता दें कि पदभार संभालने से पहले तीनों सेनाओं ने सीडीएस बिपिन रावत को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया।

मीडिया को संबोधित करते हुए सीडीएस बिपिन रावत ने सशस्त्र बलों के राजनीतिकरण के आरोपों पर कहा कि हम अपने आप को राजनीति से दूर रखते हैं। हम सरकार के निर्देशों के अनुसार काम करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम तीनों सेनाओं के बीच समन्वय पर ध्यान केंद्रित करेंगे, हम एक टीम के तौर पर काम करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि तीनों सेवाओं को मिले संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ और सर्वोत्तम इस्तेमाल सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इससे पहले उन्होंने कहा कि तीनों सेनाएं एकजुट होकर काम करेंगी और तालमेल ठीक रहा तो सब अच्छा होगा। इससे पहले थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे भी बुधवार सुबह दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

जनरल बिपिन रावत मंगलवार को सेना प्रमुख के पद से रिटायर हुए। इस दौरान उनके सम्मान में साऊथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी साथ ही सेना के सभी जवानों को भी धन्यवाद कहा

Updated : 1 Jan 2020 7:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top