Home > Lead Story > पुलवामा में AGUH कमांडर हामिद लल्हारी ढेर, घाटी में मूसा गैंग का हुआ सफाया

पुलवामा में AGUH कमांडर हामिद लल्हारी ढेर, घाटी में मूसा गैंग का हुआ सफाया

- पुलवामा मुठभेड़ में गजवत-उल-हिंद कमांडर हमीद ललहरी सहित तीन आतंकी हुए ढेर

पुलवामा में AGUH कमांडर हामिद लल्हारी ढेर, घाटी में मूसा गैंग का हुआ सफाया
X

पुलवामा। पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के अंतर्गत राजपोरा में मंगलवार को मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में एक गजवत-उल-हिन्द कमांडर हमीद ललहारी भी है। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के शवों के साथ हथियार व गोला-बारूद भी बरामद किया है। दो अन्य आतंकियों की पहचान नवीद टाक और जुनैद भट के तौर पर हुई है। पुलिस का दावा है कि इन आतंकियों के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी से मूसा गैंग का पूरी तरह सफाया हो गया है। मारे गए आतंकी दक्षिण कश्मीर में ग्रामीणों और पंच-सरपंचों को डरा-धमका रहे थे। सुरक्षाबलों ने क्षेत्र में अन्य आतंकियों की संभावना के चलते तलाशी अभियान जारी रखा है।

जिले के अवंतीपोरा-राजपोरा में मंगलवार को सुरक्षाबलों को आतंकियों के क्षेत्र में छिपे होने की जानकारी मिली। इस पर पूरे क्षेत्र को घेरकर तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस दौरान सुरक्षाबलों को पास आते देख एक मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। कई घंटे चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया। सुरक्षाबलों ने तीनों के शव बरामद कर लिए हैं। मारे गए आतंकियों के शवों के पास से तीन राइफलें, तीन मैग्जीन तथा अन्य संदिग्ध सामान बरामद किया गया। मारे गए तीन आतंकियों में से एक गजवत-उल-हिन्द कमांडर हमीद ललहरी है।

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुलिस डीजीपी दिलबाग सिंह ने प्रेस वार्ता में कहा कि पुलवामा मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। तीनों ही स्थानीय आतंकी थे। इनमें से एक हामिद ललहरी भी था। दिलबाग सिंह ने कहा कि जाकिर मूसा के बाद इस ग्रुप की कमान हामिद ललहरी को दी गई थी। इसी ने इस ग्रुप को दोबारा खड़ा किया। ललहरी ने ही नावेद और जुनैद को अपने गैंग में शामिल किया। मारे गए तीनों आतंकी जैश के साथ काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजकल हमीद ललहरी जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर और हिज्बुल के साथ मिलकर घाटी में आतंक फैलाने की कोशिश कर रहा था।

दरअसल, 'ऑपरेशन ऑलआउट' के तहत सेना की रणनीति है कि आतंकी कमांडर चुने जाने या चर्चा में आते ही जल्द से जल्द टॉप आतंकियों को खत्म कर दिया जाए। इसका असर भी दिख रहा है और आतंकी संगठनों के हौसले पस्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि इसी साल 24 मई को पुलवामा जिले में सेना की जॉइंट टीम ने एक मुठभेड़ में जाकिर मूसा को ढेर कर दिया था। इसके बाद हामिद ललहारी अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन अंसार गजवत उल हिंद का नया चीफ बना था। इसलिए अब्दुल हमीद ललहरी जाकिर मूसा का उत्तराधिकारी माना जाता था। उनका दावा है कि अब घाटी में मूसा के गैंग का पूरी तरह सफाया हो चुका है। मारे गए आतंकी दक्षिण कश्मीर में ग्रामीणों और पंच-सरपंचों को डरा-धमका रहे थे।

Updated : 23 Oct 2019 11:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top