Home > Lead Story > तीस हजारी बवाल : एसआईटी ने अबतक 18 फुटेज खंगाले, 28 के लिए बयान

तीस हजारी बवाल : एसआईटी ने अबतक 18 फुटेज खंगाले, 28 के लिए बयान

-चार फुटेज हैं अहम

तीस हजारी बवाल : एसआईटी ने अबतक 18 फुटेज खंगाले, 28 के लिए बयान

नई दिल्ली। तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुए बवाल की जांच कर रही एसआईटी ने अबतक परिसर के 18 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाले हैं। इसमें से चार में घटना से जुड़ी कई फुटेज साफ तौर पर दिखाई दे रही हैं। इस कारण पु़लिस की जांच के दायरे में इन चारों के सीसीटीवी को बेहद अहम माना जा रहा है। वहीं इस फुटेज के दायरे में आने वाले लोगों की पहचान कर पुलिस एक-एक कर लोगों से पूछताछ भी कर रही है। जांच-पड़ताल और पूछताछ के क्रम में पुलिस अबतक करीब 28 लोगों के बयान ले चुकी है।

हालांकि अबतक की जांच में पुलिस के हाथ क्या महत्वपूर्ण तथ्य लगे हैं, फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। पुलिस का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। अभी घटनाक्रम से जुड़े तथ्यों को इक्ट्ठा किया जा रहा है और मौके पर मौजूद लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। तफ्तीश में जुटी एसआईटी फिलहाल यह जानकारी जुटाने में लगी है कि आखिरकार इस विवाद की शुरुआत कैसे हुई? इसका मुख्य जिम्मेदार कौन है? और किसकी क्या भूमिका है?।

तीन अलग-अलग जांच जारी

वकील और पुलिस के बीच हुए बवाल के बाद से चार अलग-अलग जांच चल रही है। इसमें से एक जांच तीस हजारी में हु़ए बवाल की घटना की जांच को लेकर है तो दूसरी जांच पुलिसकर्मियों पर लगाए गए आरोपों को लेकर है। वहीं तीसरी जांच साकेत अदालत में पुलिसकर्मी के साथ हुई मारपीट को लेकर है। इस मामले की जांच जिला पुलिस कर रही है। हालांकि तीनों ही जांच अभी शुरुआती स्तर पर है, लिहाजा इनके बारे में अभी बयान नहीं दे रही है।

गृह मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट

उधर इस बवाल को लेकर तैयार की गई रिपोर्ट और इससे जुड़ी कार्रवाई का ब्यौरा दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को सौंपा है। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में हुई इस हिंसक घटना पर गृह मंत्रालय को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है। दरअसल तीस हजारी कोर्ट में हुई घटना में वकील और पुलिस दोनों पक्षों में से कई लोग घायल हो गए थे। इसमें से कुछ को तो प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है, जबकि कुछ का अभी इलाज चल रहा है। (हि.स.)

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top