Home > Lead Story > अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख के साथ उड़ाया MiG-21

अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख के साथ उड़ाया MiG-21

अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख के साथ उड़ाया MiG-21
X

नई दिल्ली। पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ 16 मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज उड़ान भरी। मगर इस बार खास बात ये है कि अभिनंदन वर्धमान ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ उड़ान भरी। हाल ही में 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान को मार गिराने जैसे बहादुरी वाले काम करने के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। विंग कमांडर अभिनंदन ने आज पठानकोट एयरबेस से मिग-21 लड़ाकू विमान में वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ संयुक्त रूप से उड़ान भरी।

बता दें कि पठानकोट एयरबेस भारतीय वायुसेना के 26 स्क्वाड्रन के लिए फ्रंट लाइन फाइटर बेस है। भारतीय वायु सेना के पास रूसी निर्मित मिग-21 लड़ाकू विमानों के लगभग 10 स्क्वाड्रन हैं। सभी 10 मिग-21 स्क्वॉड्रन के जल्द ही डीमोशन होने की संभावना है।

पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराने के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को पाकिस्तानी सरजमीं चले गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा उन्हें बंदी बना लिया गया था। अभिनंदन को हाल ही में मेडिकल टेस्ट के बाद उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी गई है। जब पाकिस्तानी लड़ाकी विमान एफ-16 को अभिनंदन ने मार गिराया, उस वक्त भी विंग कमांडर अभिनंदन मिग -21 ही उड़ा रहे थे।

एयर चीफ मार्शल धनोआ भी मिग-21 पायलट हैं और उन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के दांत खट्टे किए थे।

Updated : 2 Sep 2019 8:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top