Home > Lead Story > गुवाहाटी रेल्वे स्टेशन पर 31 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

गुवाहाटी रेल्वे स्टेशन पर 31 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

गुवाहाटी रेल्वे स्टेशन पर 31 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार
X

गुवाहाटी/स्वदेश वेब डेस्क। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से जीआरपी ने तलाशी अभियान के दौरान सोमवार की सुबह एक नंबर प्लेट फार्म से कुल 31 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार घुसपैठियों में 10 पुरुष, 08 महिला, 08 बच्चे व 05 बच्चियां शामिल हैं।

जीआरपी के मालीगांव मुख्यालय के रेलवे पुलिस उप अधीक्षक इफ्तीखार अली ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर नियमित तलाशी अभियान के दौरान सोमवार की सुबह प्लेटफार्म नंबर एक पर एक स्थान पर काफी संख्या में संदिग्ध लोगों को देखने के बाद पूछताछ की गई तो वे सभी कुछ भी बोल नहीं पा रहे थे। इतना ही नहीं जब परिचय पत्र दिखाने में भी सभी विफल रहे। जिसके बाद सभी को हिरासत में लेकर गुवाहाटी रेलवे स्टेशन जीआरपी थाने लाकर पूछताछ शुरू की गई।

पूछताछ में पता चला कि वे सभी बांग्लादेशी नागरिक हैं। बांग्लादेशी नागरिक सुलेमान अली सोरोवार ने जीआरपी को बताया कि वहीं 22 वर्ष पहले अपने माता-पिता के साथ भारत में पश्चिम बंगाल के रास्ते घुसा था। उसके बाद वह दिल्ली पहुंच गया। इतना नहीं 1996 में सुलेमान ने सभी आवश्यक भारतीय दस्तावेज बना लिया। वह पिछले 22 वर्षों से दिल्ली के पटवारिया सराय इलाके में रहकर बंगलुरु में कबाड़ी का काम करता था। सुलेमान ने अपने आपको भारतीय नागरिक होने का दावा करते हुए कहा कि वह चार बार चुनाव में मतदान कर चुका है।

वहीं एक अन्य बांग्लादेशी नागरिक मुहम्मद जहांगीर अली ने पूछताछ में बताया कि वह चार वर्ष पहले पश्चिम बंगाल के रास्ते भारतीय दलाल की मदद से पांच हजार रुपये देकर भारत में प्रवेश किया। उसके बाद वह बंगलुरु पहुंचकर कबाड़ी का काम करने लगा। जहां से वह पुनः अपने देश लौट रहा था। पूछताछ में बताया कि भारत और बांग्लादेश दोनों देशों में अवैध घुसपैठ कराने वालों का एक बड़ा नेटवर्क फैला हुआ है। भारत में घुसपैठ कराने के लिए भारतीय दलाल व बांग्लादेश में घुसाने के लिए बांग्लादेशी दलाल काम करते हैं।

इसी कड़ी में मुहम्मद आलम खान नामक एक अन्य बांग्लादेशी ने बताया कि वह भी पश्चिम बंगाल के रास्ते चार वर्ष पूर्व भारत में चार हजार रुपये देकर घुसा था। जहां से वह कबाड़ी के धंधे में बंगलुरु पहुंचकर लग गया। उसने बताया कि दलाल ने उसे प्रलोभन दिया था कि बांग्लादेश में बेरोजगारी व भूखमरी है, भारत में उसे अच्छा काम व अच्छा पैसा मिलेगा। जिसकी लालच में भारत में पहुंच गया।

पूछताछ में बताया कि सभी 31 लोगों को लेकर दलाल फारूख अली बेंगलुरु एक्सप्रेस के जरिए गुवाहाटी पहुंचा था। गुवाहाटी से कंचनजंघा एक्सप्रेस के जरिए अगरतला जाने की सभी फिराक में थे। जहां से वे बांग्लादेश लौटने वाले थे। सूत्रों ने बताया है कि दलाल फारूख अली जीआरपी को देख मौके से फरार हो गया। जीआरपी, थाने में सभी बांग्लादेशियों से दलाल के संबंध में गहन पूछताछ कर रही है।

Updated : 15 Oct 2018 4:09 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top