Home > Lead Story > आंध्र प्रदेश : 60 लोगों को ले जा रही नाव गोदावरी में डूबी, 12 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

आंध्र प्रदेश : 60 लोगों को ले जा रही नाव गोदावरी में डूबी, 12 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

आंध्र प्रदेश : 60 लोगों को ले जा रही नाव गोदावरी में डूबी, 12 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख
X

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश में रविवार को आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में नाव में कुछ लोग जा रहे थे। मॉनसून ट्रिप पर निकले इन 72 लोगों को अंदाजा भी नहीं होगा कि वह कितने बड़े हादसे का शिकार होनेवाले हैं। यह नाव गोदावरी में तेज बहाव के चलते पलट गई, जिसमें अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा 46 तक बढ़ने का डर बना हुआ है क्योंकि कई लोग लापता हैं। इसे 1964 के बाद हुआ सबसे बड़ा हादसा बताया जा रहा है, उसमें 60 लोगों ने जान गंवाई थी।

यह हादसा पूर्वी गोदावरी जिले में कछुलूर में हुआ। घटना के दौरान नदी में बाढ़ आई हुई थी। रॉयल वशिष्ठ नाम की नाव पर कुल 72 लोग सवार थे, जिनमें चालक दल के करीब 9 सदस्य भी शामिल थे। नौका एक निजी संचालक की थी जो पापीकोंडला जा रही थी। 26 यात्रियों को किसी तरह पास के गांववालों ने बचा लिया था। 8 लोगों की डेड बॉडी अबतक बरामद हुई है, लेकिन 38 अबतक लापता हैं, जिनके साथ अनहोनी का डर सता रहा है।

इस हादसे में लोगों की लापरवाही भी सामने आई है। बरामद किए गए शवों में से किसी की बॉडी पर लाइफ सपोर्ट जैकेट नहीं था। वहीं बचनेवालों ने सेफ्टी जैकेट पहना हुआ था। उन्होंने ही बताया कि अन्य लोगों ने जैकेट उतार दी थी क्योंकि वह गर्म होने की वजह से असुविधाजनक थी।

हादसे में बचे एक शख्स सुरेश ने बताया कि जैसे ही नाव के निचले हिस्से में पानी भरने लगा तो उन्होंने लाइफ जैकेट बांटना शुरू कर दिया था। जिन-जिनके पास लाइफ जैकेट थी वे किनारे पहुंच गए और उन्हें गांववालों ने बचा लिया। फिलहाल एनडीआरएफ और सीडीआरएफ के करीब 100 कर्मी बाकी लोगों की खोज में जुटे हैं।

राज्य के पर्यटन मंत्री अवंती श्रीनिवास राव ने रविवार को इस हादसे पर दुख जताया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस नाव (रॉयल वशिष्ठ) के पास विभाग से कोई लाइसेंस नहीं था। उन्होंने बताया कि पानी के ऐसे बहाव में टूरिस्ट ट्रिप की इजाजत नहीं दी जाती, उन्होंने यह भी दावा किया कि नाव चला रहे लोगों ने बैराज पर लगे चेतावनी संदेश को भी नजरअंदाज किया। पर्यटन मंत्री ने आगे कहा कि इस बारे में गहन जांच होगी।

हादसे पर पीएम मोदी समेत सभी बड़े नेताओं ने दुख जताया। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने रविवार को ही जिले के सभी उपलब्ध मंत्रियों को घटना स्थल पर बचाव कार्यों की निगरानी करने का आदेश दे दिया था। साथ ही सीएम ने मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा भी की थी। वहीं तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव ने जान गंवानेवालों के परिवार को 5-5 लाख देने की बात कही।

Updated : 16 Sep 2019 6:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top