Home > विदेश > पाक को बेचे गए एफ-16 के बारे भारत को जानकारी नहीं देगा अमेरिका

पाक को बेचे गए एफ-16 के बारे भारत को जानकारी नहीं देगा अमेरिका

पाक को बेचे गए एफ-16 के बारे भारत को जानकारी नहीं देगा अमेरिका
X

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को बेचे गए एफ-16 विमान के बारे में जानकारी भारत के साथ साझा करने से इनकार कर दिया है। यह जानकारी अधिकारिक सूत्रों से मिली।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हवाई हमला करने आए पाकिस्तान के एफ-16 नड़ाकू विमान को मार गिराया था। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया, भारत की ओर से इस हमले की सूचना देने के तुरंत बाद बता दिया गया था कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के कारण उसके साथ लड़ाकू विमान की कोई जानकारी साझा नहीं की जा सकती है।

अमेरिकी अधिकारी ने इस रुख का बचाव करते हुए कहा कि भारत अमेरिका के इस फैसले को समझता है। अगर कोई तीसरा देश भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल सी-130, सी-17 या अपाचे के बारे में जानकारी मांगेगा तो 'हमारा जवाब यही होगा। तब यह भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय मामला होगा। '

भारतीय वायुसेना ने मार्च में अमेरिका से शिकायत की थी कि पाकिस्तान ने हमारे खिलाफ हमला करने के लिए अमेरिकी एफ-16 विमान का इस्तेमाल कर बिक्री शर्तों का उल्लंघन किया है। वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अमराम मिसाइल के टुकड़ों की तस्वीरें भी साझा की थी। पाकिस्तान इन मिसाइलों का इस्तेमाल एफ-16 विमानों में ही करता है।

Updated : 28 April 2019 2:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top