Top
Home > विदेश > यूएसए : उबर में पिछले साल यौन अपराध की 3045 घटनाएं हुईं

यूएसए : उबर में पिछले साल यौन अपराध की 3045 घटनाएं हुईं

यूएसए : उबर में पिछले साल यौन अपराध की 3045 घटनाएं हुईं

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में उबर वाहनों में पिछले वर्ष 2018 में यौन अपराध की 3045 घटनाएं हुईं, जबकि नौ लोगों की हत्याएं हुईं और 58 यात्री सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए।

उबर प्रबंध मंडल ने गुरुवार की शाम उबर वाहनों में हुई वारदात पर एक स्टडी रिपोर्ट की जानकारी देते हुए दावा किया कि ये घटनाएं अमेरिका में एक अरब 300 करोड़ उबर यात्राओं में मात्र 0.0002 प्रतिशत हैं। न्यू यॉर्क पुलिस ने अपने परिवहन संचार प्रणाली के हवाले से दावा किया है कि वहां सन 2018 में मात्र 533 ऐसी घटनाएं हुई लेकिन इस सप्ताह 19 महिलाओं ने 'लिफ़्ट' के खिलाफ मुदकमा दायर कर दिया है। उबर कम्पनी के प्रवक्ता ने दावा किया है कि कम्पनी ने हाल ही में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षा संबंधी अनेक उपाय किए हैं। इनमें उबर चालक की समय समय पर ड्राइविंग छानबीन होती है, उसके आपराधिक रिकॉर्ड की जांच होती है। इस छानबीन में अमेरिका में 40 हजार चालकों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। उन्हें उबर सेवा से मुक्त किया गया है। इसे एक तकनीकी विधि के माध्यम से पता लगाया जा सका है। उबर को पिछले महीने की तिमाही में एक अरब दो सौ करोड़ डालर की हानि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सन 2017 में भारत में एक महिला का उबर चालक ने बलात्कार किया था। इस पर उस महिला ने कंपनी के एक्जीक्यूटिव पर उसके मेडिकल दस्तावेजों में छेड़छाड़ करने पर मुक़दमा दायर कर दिया था। इसके बाद उस महिला को एक बड़ी रकम दे कर मामले को रफा-दफा किया जा सका था। उबर ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिका से बाहर उन 65 देशों में उबर सेवा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। बताया जाता है कि भारत और ब्राजील में यौनाचार की बड़ी घटनाएं हो रही हैं। चीन में बलात्कार की एक घटना के बाद कुछ उबर सेवाओं को बंद कर दिया गया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top