Home > विदेश > इस्लामिक स्टेट के सफाए से पहले सेना की वापसी नहीं

इस्लामिक स्टेट के सफाए से पहले सेना की वापसी नहीं

इस्लामिक स्टेट के सफाए से पहले सेना की वापसी नहीं

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मानना है कि सीरिया और इराक में अगले सप्ताह तक इस्लामिक स्टेट का पूरी तरह से सफ़ाया हो जाएगा और वह अगले सप्ताह इस्लामिक स्टेट के ख़ात्मे की घोषणा कर देंगे। लेकिन इसके लिए एक सप्ताह तक इंतज़ार करना होगा।इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि इस्लामिक स्टेट का जब तक सफाया नहीं हो जाता, तब तक अमेरिकी सेना सीरिया से नहीं हटाई जाएंगी

इससे पहले अमेरिकी ख़ुफ़िया अधिकारियों ने कहा था कि इस्लामिक स्टेट को रोका नहीं गया तो वह फिर से सिर उठा सकते हैं। विदित हो कि पिछले साल दिसंबर में ट्रम्प ने कहा था कि इस्लामिक स्टेट को परास्त किया जा चुका है, इसलिए वह सीरिया से अपने दो हज़ार सैनिकों को अगले तीस दिनों में घर वापस बुला रहे हैं। इस पर अमेरिका सहित दुनिया भर में कड़ी प्रतिक्रिया हुई थी। ट्रम्प के सहयोगी और रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने तो त्याग पत्र भी दे दिया था। इस्लामिक स्टेट के ख़िलाफ़ साल 2014 में अस्सी देशों ने एक विश्व व्यापी समूह बनाया गया था, जिसका उद्देश्य इस आतंकी संगठन को अपनी-अपनी सीमाओं से खदेड़ना था।

ट्रम्प ने बुधवार को एक सम्मेलन में कहा कि इस्लामिक स्टेट को खदेड़ा जा चुका है और अब उनके लिए यह कहने को नहीं बचा है कि वे फलां ज़मीन पर क़ब्ज़ा किए बैठे हैं। इसके बावजूद कुछ इस्लामिक स्टेट के लड़ाके कहीं-कहीं डेरा जमाए बैठे हैं और उन्हें नष्ट किया जाना बहुत जरूरी है। इस संदर्भ में उनके प्रचार तंत्र को भी नष्ट किया जाना ज़रूरी है, क्योंकि वे यूरोप से नए-नए रंगरूट ढूंढ लेते हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top