Home > विदेश > अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने पर ट्रम्प ने सऊदी अरब को धमकाया

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने पर ट्रम्प ने सऊदी अरब को धमकाया

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने पर ट्रम्प ने सऊदी अरब को धमकाया
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। तेल की लगातार बढ़ रही कीमतों के कारण भारत में जहां विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर निशाना साधा जा रहा है, वहीं सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने और रुपए की वजह से दाम बढ़ने का तर्क दे रही है, लेकिन अब अमेरिका भी तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान है। इस संबंध में अमेरिका ने सऊदी अरब को धमकाया भी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि सऊदी अरब को कच्चे तेल के दामों में कटौती करनी होगी। साथ ही ट्रंप ने यह भी कहा कि अगर अमेरिका सैन्य सहयोग बंद कर दे तो आपके लिए दो हफ्ते तक सत्ता में टिके रहना मुश्किल हो जाएगा। ट्रंप ने कहा कि वे सऊदी के शाह सलमान का सम्मान करते हैं, लेकिन उन्हें अपनी सेना के लिए भुगतान करना होगा।

ट्रंप के सहयोगी भी लगातार इस बात के लिए दबाव बना रहे हैं कि वे सऊदी अरब से कच्चे तेल का उत्पादन को बढ़ाने के लिए कहें। ब्रेंट क्रूड ऑयल का दाम 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। जानकारों का कहना है कि चार वर्षों में ये सर्वाधिक कीमत है। ट्रंप ने जुलाई माह में बताया था कि सऊदी अरब 20 लाख बैरल तक कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाएगा। बता दें कि सऊदी अरब मौजूदा समय में रोजाना एक करोड़ बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करता है। ट्रंप ने हाल ही संयुक्त राष्ट्र की महासभा में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए ओपेक की आलोचना करते हुए सदस्य देशों को जिम्मेदार ठहराया था।

Updated : 4 Oct 2018 9:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top