Home > विदेश > ट्रम्प ने दीवार निर्माण के लिए रखा 8.6 अरब डॉलर का प्रस्ताव

ट्रम्प ने दीवार निर्माण के लिए रखा 8.6 अरब डॉलर का प्रस्ताव

ट्रम्प ने दीवार निर्माण के लिए रखा 8.6 अरब डॉलर का प्रस्ताव

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में सोमवार को वित्त वर्ष-2020 के लिए बजट प्रस्ताव में सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 8.6 अरब डॉलर की मांग के साथ 4.7 खरब डॉलर के बजट प्रस्ताव प्रेषित किए। इन प्रस्तावों में घरेलू खर्च पर पांच प्रतिशत की कमी के साथ रक्षा खर्च में पांच प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव प्रेषित किया।

दरअसल, इन बजट प्रस्तावों को पारित किया जाना कांग्रेस के अधिकार क्षेत्र में है, जबकि कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी पहले ही दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित धनराशि दिए जाने पर आपत्ति जाहिर कर चुकी हैं। इससे पहले ट्रम्प ने दीवार निर्माण के लिए 5.3 अरब डालर की मांग की थी, जिस पर ट्रम्प प्रशासन रिकॉर्ड शत डाउन की स्थिति में था।

सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुक शुमर ने इन प्रस्तावों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रपति के दीवार निर्माण के लिए धनराशि आवंटित किए जाने का कोई औचित्य नहीं है। इससे अमीर-गरीब में खाई बढ़ेगी। यह प्रस्ताव एक अक्टूबर तक पारित होना जरूरी है अन्यथा एक बार फिर प्रशासन गतिविधियां ठप होने की आशंका जाहिर की जा रही हैं|

अमेरिका पर 22 खरब डॉलर का सार्वजनिक ऋण है, जिस पर 400 अरब डॉलर प्रतिवर्ष बढ़ जाता है। ट्रम्प ने पिछले वर्ष डेढ़ खरब डॉलर की टैक्स कटौती की थी जिसमें से एक खरब डॉलर के ऋण में जुड़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं।

उधर, व्हाइट हाउस के एक प्रतिनिधि की ओर से कहा गया है कि इस बजट से खर्चों में कमी आने के दूरगामी परिणाम सामने आएंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8868 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top