Home > विदेश > अमेरिका में हाई स्कूल शिक्षकों की स्थिति दयनीय,आन्दोलन को मजबूर

अमेरिका में हाई स्कूल शिक्षकों की स्थिति दयनीय,आन्दोलन को मजबूर

शिक्षकों की भारी कमी, आधे से अधिक राज्यों में वेतन गुज़ारे लायक भी नहीं

अमेरिका में हाई स्कूल शिक्षकों की स्थिति दयनीय,आन्दोलन को मजबूर

लॉस एंजेल्स। अमेरिका में हाई स्कूल के शिक्षकों की स्थिति दयनीय है। इनके वेतनमान में दूसरे कर्मचारियों की तुलना में क़रीब-क़रीब दोगुना का अंतर है। इनमें से दक्षिणी राज्यों के स्कूलों की स्थिति तो इतनी ख़राब है कि वहाँ हाई स्कूल शिक्षक को एक स्नातक क्लर्क से भी कम वेतन मिलता है, जिससे घर का ख़र्च चलाना और जीवन स्तर बनाये रखना एक चुनौती बना रहता है।अमेरिका में हाई स्कूल तक निशुल्क शिक्षा है और यह राज्य का विषय है।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह देश के 25 राज्यों के हाई स्कूल शिक्षकों ने वेतन वृद्धि की माँग को लेकर आंदोलन किया था। इनमें से अधिकतर राज्यों ने वेतन वृद्धि की माँग स्वीकार कर ली है। इसके बावजूद टेक्सास जैसे बड़े राज्य ने मात्र पाँच हज़ार डालर प्रति वर्ष बढ़ाए जाने की माँग स्वीकार की है, जबकि अराकंस में न्यूनतम 36 हज़ार डालर प्रति वर्ष के वेतन में मात्र तेरह प्रति शत की वृद्धि की है। इसके विपरीत वर्जीनिया में मात्र पाँच प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव गवर्नर के पास लंबित है।दक्षिण कैलिफ़ोर्निया के हाई-फ़ाई लॉस एंजेल्स में सप्ताह भर की हड़ताल के बाद छह प्रतिशत वेतन बढ़ा है। इसी तरह उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में ओकलैंड में भी सात दिन की हड़ताल के बाद 11 प्रतिशत वेतन बढ़वा पाए।

एक अग्रणी दैनिक 'वाल स्ट्रीट जर्नल' के अनुसार अमेरिका के सभी 50 राज्यों में शिक्षकों की कमी है। इनमें गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भारी कमी बताई जाती है। सच यह है की वर्ष 2011 में दो लाख 17 हज़ार 506 शिक्षक थे, जो 2016 में घट कर एक लाख 59जज़ार 598 रह गए। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हाई स्कूल शिक्षक का काम कोई आकर्षक नहीं रह गया है।

अमेरिकी टीचर एसोसिएशन के अनुसार अमेरिका में हाई स्कूल शिक्षक टीचर का औसत वेतन 58, 353 डालर प्रति वर्ष है, जबकि 36 राज्यों में शिक्षक को औसत वेतन नहीं मिलता। इन राज्यों की वित्तीय स्थिति ऐसी नहीं है। अलास्का, न्यू यॉर्क कनेक्टिकट, न्यू जर्सी और कैलिफ़ोनिया आदि पाँच ही ऐसे राज्य हैं, जहाँ सर्वाधिक वेतन 75 हज़ार डालर से 82 हज़ार डालर प्रतिवर्ष है। इसके विपरीत ओकाहामा, मिस्सिप्पी, साउथ डेकोटा, नार्थ कैरोलाइना और वेस्ट वर्जीनिया में शिक्षक को 42 हज़ार से 45 हज़ार डालर प्रति वर्ष वेतन मिलता है। एरिज़ोना में भी हाई स्कूल शिक्षक की स्थिति उपयुक्त नहीं है, जहाँ आए दिन हड़ताल होती रहती है। अमेरिकी टीचर एसोसिएशन के अनुसार देश भर में दस प्रतिशत स्कूली शिक्षकों को 38,110 डालर प्रति वर्ष भी नहीं मिलते।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8868 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top