Home > विदेश > गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस-2019 समारोह पर मुख्य अतिथि के रूप में आने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को न्योता दिया गया है। पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को गणतंत्र दिवस-2019 समारोह पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का न्योता दिया गया था। उसे व्हाइट हाउस ने सम्मानपूर्वक अस्वीकार कर दिया, क्योंकि उन्ही दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति को अमेरिकी संसद में महत्वपूर्ण संसदीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होना पड़ेगा।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जी-20 समिट के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस-2019 समारोह पर मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने पर हामी भरी। बताया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका सरकार ने अपने राष्ट्रपति को मिले इस न्योते को स्वीकार कर लिया है। इस बार गणतंत्र दिवस-2019 समारोह में प्रवासी भारतीय भी बड़ी संख्या में सम्मिलित होंगे, क्योंकि भारत सरकार ने प्रवासी भारतीय दिवस समारोह भी गणतंत्र दिवस से पहले आयोजित करने का फैसला किया है, जिससे भारत आने वाले प्रवासी भारतीय गणतंत्र दिवस-2019 समारोह को भी देख सकें।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने कार्यकाल के दौरान भारत के गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि रह चुके हैं। वे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे, जो भारत में गणतंत्र दिवस समारोह पर इस भूमिका में आए थे। यदि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प गणतंत्र दिवस पर आते, तो वे मोदी सरकार के कार्यकाल में दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होते, जो भारत गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक होते।

Tags:    

Swadesh News ( 5164 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top