Home > विदेश > राष्ट्रपति डोनाल ट्रम्प को मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण में मिली बड़ी राहत

राष्ट्रपति डोनाल ट्रम्प को मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण में मिली बड़ी राहत

राष्ट्रपति डोनाल ट्रम्प को मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण में मिली बड़ी राहत

लॉस एंजेल्स। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार शाम अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण के लिए ट्रम्प प्रशासन को पेंटागन फंड से ढाई अरब डॉलर व्यय किए जाने की अनुमति प्रदान कर दी है। इससे राष्ट्रपति डोनाल ट्रम्प को मेक्सिको सीमा पर आने वाले अवैध आव्रजकों के मार्ग में बाधा खड़ी करने में राहत मिलेगी।

सुप्रीम कोर्ट की खंड पीठ ने 5-4 मतों से आदेश दिया। इसके साथ कैलिफ़ोर्निया की फ़ेडरल जज ने दीवार निर्माण के लिए रक्षा विभाग के ड्रग फंड से धनराशि लिए जाने पर जो निषेधाज्ञा जारी की थी, वह स्वत: निरस्त हो गई। इसे ट्रम्प की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। ट्रम्प ने ख़ुद भी ट्वीट कर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की सराहना की है। उन्होंने इसे सीमा सुरक्षा और क़ानून की जीत बताया।

कांग्रेस में डेमोक्रेटिक बहुल प्रतिनिधि सभा ने दीवार निर्माण के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साढ़े पांच अरब डॉलर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इस पर ट्रम्प ने राष्ट्रीय आपातस्थिति लगा दी थी और प्रशासन का कामकाज अनेक सप्ताह तक ठप रहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जारी अपने आदेश में कहा कि निषेधाज्ञा के लिए सिएरा ग्रुप ने कैलिफ़ोर्निया की फेडरल अदालत में याचिका दायर की थी, इसके लिए वह क़ानूनी तौर पर सक्षम नहीं था। ट्रम्प प्रशासन के न्यायिक विभाग ने दो सप्ताह पहले सुप्रीम कोर्ट से निवेदन किया था कि 30 सितंबर को मौजूदा वित्त वर्ष समाप्त हो रहा है। फिर इतनी बड़ी राशि दीवार निर्माण के लिए ट्रांसफर का अधिकार पेटागन के पास नहीं है। अमेरिकन सिविल लिबरटीज यूनियन ने कोर्ट आदेश को अनौचित्य पूर्ण बताया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top