Home > विदेश > प्रधानमंत्री का भूटान के एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत और दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री का भूटान के एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत और दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री का भूटान के एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत और दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर
X
Image Credit : ANI Tweet

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे के लिए पहुंच गए है। भूटान की राजधानी थिम्पू में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। पीएम मोदी ने भूटान रवाना होने से पहले उम्मीद जतायी कि भूटान के नेतृत्व के साथ उनकी बातचीत सार्थक रहेगी और विश्वास जताया कि इससे हमारी मित्रता और मजबूत होगी। आपको बता दें कि पीएम मोदी का यह दूसरा भूटान दौरान है।

Live Updates

- पीएम मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

- पीएम मोदी भूटान की राजधानी थिम्पू पहुंचे

- पीएम मोदी भूटान दौरे के लिए रवाना

- पीएम मोदी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, "मैं द्विपक्षीय संबंधों के तमाम पहलुओं पर भूटान नरेश, पूर्व नरेश और वहां के प्रधानमंत्री के साथ सार्थक बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। मैं भूटान के रायल विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करने को लेकर भी उत्सुक हूं।"

- उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि इस यात्रा से हमारी भूटान के साथ वर्षों से जांची परखी मित्रता और मजबूत होगी तथा दोनों देशों के लोगों की समृद्धि तथा प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगी।

- प्रधानमंत्री ने कहा कि दूसरे कार्यकाल के शुरू में भूटान की इस यात्रा से पता चलता है कि भारत अपने पड़ोसी भूटान के साथ संबंधों को कितना अधिक महत्व देता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने पिछले वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्ण जयंती मिलकर मनायी थी। दोनों देशों की मित्रता विशेष है और भारत की पड़ोसी पहले की नीति का यह महत्वपूर्ण स्तंभ है।

सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों के बीच इस दौरान कम से कम दस करारों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है और पांच परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। मेंगदेछू पनबिजली परियोजना का भी इसी दौरान उद्घाटन किया जा सकता है। वह एक कार्यक्रम भारतीय रूपे कार्ड को भी वहां लांच करेंगे। इससे पहले रूपे कार्ड सिंगापुर में भी लांच किया जा चुका है। प्रधानमंत्री भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी का भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के पूर्व नरेश जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मिलने का कार्यक्रम है। वह प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के साथ विभिन्न विषयों पर द्विपक्षीय वातार् भी करेंगे। प्रधानमंत्री भूटान के रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी करेंगे। वह राष्ट्रीय स्मारक पर भी जायेंगे।

Updated : 17 Aug 2019 7:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top