Home > विदेश > जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की धाक, विश्व नेताओं के साथ दिखी गर्मजोशी

जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की धाक, विश्व नेताओं के साथ दिखी गर्मजोशी

फ्रांस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धाक फ्रांस में हो रहे है G-7 समिट में देखने को मिल रही है। भारत G-7 का सदस्य नहीं होने के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी रविवार शाम वहां पर पहुंचे तो कई देशों के प्रमुखों ने उनका जोरदार स्वागत किया। जिस ग्रुप का भारत पक्का मेंबर तक नहीं है, उसके प्रमुख का ऐसा स्वागत देखने लायक था।

आपको बताते जाए कि सोमवार को G-7 की आधिकारिक बैठक होनी है। सोमवार को ही प्रधानमंत्री को इन बैठकों में हिस्सा लेना है, साथ ही कई देशों के प्रमुख से द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। इससे पहले सभी प्रमुखों के बीच इन्फॉर्मल बैठक हुई, फोटो सेशन भी हुआ।

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। इन तस्वीरों में दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी देखने लायक थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को हर किसी की नजर G-7 पर रहेगी, क्योंकि इस बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलना है। दोनों नेता कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। रविवार को जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की, दोनों नेताओं के बीच बॉरिस के पीएम बनने के बाद ये पहली मुलाकात की थी।

उल्लेखनीय है कि G-7 समिट फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में हो रहा है। इस बार क्लाइमेट चेंज, ट्रेड, अमेजन की आग समेत कई ऐसे मसलों पर बात होगी। G-7 के मुख्य सदस्य कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका हैं। लेकिन इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशिष्ट तौर पर आमंत्रित किया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top