Home > विदेश > पाकिस्तान को भारत से रिश्ता तोडना पड़ा महँगा, जानें

पाकिस्तान को भारत से रिश्ता तोडना पड़ा महँगा, जानें

पाकिस्तान को भारत से रिश्ता तोडना पड़ा महँगा, जानें

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और उसने भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को खत्म करने का फैसला किया है और उसका असर उल्टा पाकिस्तान पर ही पड़ा है। पाकिस्तान में खाने पीने की वस्तुओं के दाम आसमान पहुंच गए हैं।

ईद से पहले फलों और सब्जियों के दाम आसमान पहुंच गए हैं और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें अब तक सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए है। बताया जाता है कि पाकिस्तान में टमाटर 300 रुपए किलो तक पहुंच गईं हैं।

दरअसल, भारत से बड़ी संख्या में पाकिस्तान के लिए टमाटर सहित फलों और सब्जियों का निर्यात किया जाता है और भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म होने के बाद यह पाकिस्तान का आयात बंद हो गया है जिससे दाम आसमान पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान में मंहगाई का आलम ये है कि पेट्रोल और डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं।

पाकिस्तान में इस समय डीजल और पेट्रोल की कीमतें भी आसमान छू रही है जिस वजह से भी आम लोगों को मंहगाई का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल की कीमत 133 रुपए/लीटर तक पहुंच गई है। दरअसल इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत बहुत खराब है। वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 50 करोड़ डॉलर के कर्ज देने लेने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सोने की कीमतें दोगुनी हो गई हैं और अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। भारत में जहां प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत लगभग 37 हजार रुपए है, वहीं पाकिस्तान में यह लगभग 86 हजार 250 को पार कर गई है। ईद से ठीक पहले इस तरह महंगाई बढऩे से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बात-बात पर भारत को युद्ध जैसी धमकी देने वाले पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ही नहीं रुपया भी कमजोर होते जा रहा है और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में उसकी कीमत लगातार घट रही है। एक अमेरिकी डॉलर की कीमत पाकिस्तान में 157.95 रुपए तक पहुंच गई हैं। यदि भारत से पाकिस्तानी करेंसी की तुलना करें तो भारत के 100 रुपए की कीमत पाकिस्तान में 222.33 रुपए हैं यानि दोगुने से भी ज्यादा कीमत। इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान के आर्थिक हालात कैसे हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top