Home > विदेश > 5 माह बाद पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने का फैसला किया

5 माह बाद पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने का फैसला किया

5 माह बाद पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने का फैसला किया

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने फरवरी से जून करीब 5 महीने तक अपना एयरस्पेस (हवाई क्षेत्र) बंद रखने के बाद मंगलवार को उसे सभी एयरलाइंस के लिए पूरी तरह से खोलने की घोषणा कर दी। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से यह एयरस्पेस बंद था। पिछले दिनों पाकिस्तान ने कहा था कि जब तक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमानों को नहीं हटाएगा तब तक वह एयरस्पेस को नहीं खोलेगा।

माना जा रहा है कि लगातार बढ़ रहे आर्थिक नुकसान के कारण पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने का फैसला किया है। उसे 5 महीने में अरबों रुपए की चपत लग चुकी है। पाकिस्तान ने भारतीय समयानुसार मध्यरात्रि 12:38 बजे से पायलटों के लिए एयरस्पेस से नहीं उडऩे का आदेश वापस ले लिया।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब भारतीय एयरलाइंस पाकिस्तान एयरस्पेस के जरिए अपना परिचालन शुरू कर सकती है। पाकिस्तान के रास्ते उड़ानें शुरू हो चुकी हैं। पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयर इंडिया को भी 491 करोड़ रुपए का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई थी। इससे नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा देने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई थीं। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती बम विस्फोट में 40 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।


Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top