Home > विदेश > ईरान ने पूरी अमेरिकी सेना को किया आतंकवादी घोषित

ईरान ने पूरी अमेरिकी सेना को किया आतंकवादी घोषित

ईरान ने पूरी अमेरिकी सेना को किया आतंकवादी घोषित
X

तेहरान। अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी जारी है। अमेरिका के साथ तल्खी के बीच ईरान की संसद ने मंगलवार को एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को 'आतंकवादी' घोषित कर दिया है। दरअसल, जनरल कासिम सुलेमानी के बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद ईरान ने यह कदम उठाया है।

ईरान द्वारा पारित नए बिल के मुताबिक, सभी अमेरिकी बलों और पेंटागन के कर्मचारियों, उससे संबद्ध संगठनों, एजेंटों और कमांडरों और सोलेमानी के की हत्या का आदेश देने वाले लोगों को 'आतंकवादी' घोषित किया गया है।

संसद ने कहा कि सैन्य, खुफिया, वित्तीय, तकनीकी, सेवा या लॉजिस्टिकल सहित इन बलों को कोई भी सहायता, आतंकवादी कार्य में सहयोग के रूप में मानी जाएगी।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के प्रमुख के रूप में सुलेमानी पर लेबनान और इराक से लेकर सीरिया और यमन तक क्षेत्रीय सत्ता संघर्षों में तेहरान के हस्तक्षेप की जिम्मेदारी थी। बता दें कि बीते दिनों अमेरिका ने डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमला किया था, जिसमें कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

Updated : 7 Jan 2020 9:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top