Home > विदेश > अमेरिका में संक्रमित खसरे का प्रकोप , 695 रोगी सामने आए

अमेरिका में संक्रमित खसरे का प्रकोप , 695 रोगी सामने आए

अमेरिका में संक्रमित खसरे का प्रकोप , 695 रोगी सामने आए

लॉस एंजेल्स। अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खसरे का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यहां इसे महारोग के रूप में चित्रित किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में देशभर में 695 मामले प्रकाश में आ चुके हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, इसका प्रकोप बढ़ने की शंका जाहिर की जा रही है। अमेरिका में सन 2000 में टीकाकरण से इस रोग को समाप्त किए जाने का दावा किया गया था।

लॉस एंजेल्स के शिशु रोग विशेषज्ञों का कहना है कि यह रोग उन्हीं बच्चों में ज़्यादा फैल रहा है, जो अभी तक टीकाकरण से बचे हुए हैं अथवा उनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। इसके लिए बच्चों और बड़ों, दोनों से इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ किए जाने के साथ बच्चों को टीकाकरण का परामर्श दिया जा रहा है। इस पर अभिभावकों में भ्रांतियां बनी हुई है। अभिभावक इसे सरकार और ड्रग निर्माताओं की मिलीभगत के रूप में देख रहे हैं। उनको लगता है कि इस रोग का जब पूरी तरह खात्मा हो चुका है, तो इसके संक्रमण की मौजूदगी और महंगा टीकाकरण एक साजिश है।

खसरे से मरीजों को उच्च ज्वर, कफ, खुजली और आंखों के सामने अंधेरा होने की शिकायतें सामने आ रही है। इस रोग से बचाव के लिए चिकित्सकों की ओर से टीकाकरण का परामर्श दिया जा रहा है। यह महंगा तो है ही, इसकी आपूर्ति बाधक बनी हुई है। इसका स्टाक कैमिस्ट के पास भी उपलब्ध नहीं हो रहा है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल के अनुसार डेनेवर में खसरे के संभावित दो मरीजों के उपचार पर हेल्थ डिपार्टमेंट के सत्तर हजार डालर के खर्च को लेकर जांच शुरू हो गई है।

अराकंस हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रभारी डॉक्टर नाटे स्मिथ के हवाले से कहा जा रहा है कि इस रोग के संक्रमण 21 दिनों तक जीवित रहते हैं। इसकी रोकथाम के उपाय नहीं किए गए तो यह महामारी का रूप ले सकता है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8841 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top