Home > विदेश > यूएई में भारतीय डिग्री को मिलेगा समान दर्जा

यूएई में भारतीय डिग्री को मिलेगा समान दर्जा

यूएई में भारतीय डिग्री को मिलेगा समान दर्जा

नई दिल्ली/दुबई। यूएई सरकार निर्धारित मानदण्ड पूरा करने वाली सभी भारतीय डिग्री के लिए समान दर्जा जारी करेगी। इस कदम से खाड़ी देश में नौकरी तलाश रहे लोगों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है।

अबू धाबी में भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारतीय दूत नवदीप सिंह सूरी ने यूएई के शिक्षा मंत्री हुसैन बिन इब्राहिम से पिछले सप्ताह मिलकर भारतीय नागरिकों की समस्याओं पर चर्चा की।

बाहरी या आंतरिक मार्क्स को लेकर अस्पष्टता के कारण कुछ भारतीय डिग्री को समान दर्जा से इनकार किए जाने के बाद यह बैठक हुई। बयान में कहा गया कि चर्चा के बाद संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्रालय ने इसे अधिसूचित कर दिया है। इसके तहत प्रमाणपत्र को लेकर सभी समतुल्य मापदंड पूरा करने वाली डिग्री को समान दर्जा देने पर कोई आपत्ति नहीं है ।

बयान के मुताबिक, जिन आवेदनों को पहले खारिज कर दिया गया था उनकी समीक्षा की जाएगी और प्रमाणपत्र से जुड़ी शर्तें पूरी करने के बाद उन्हें समतुल्यता का पत्र जारी कर दिया जाएगा। यूएई में भारतीय समुदाय सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। तकरीबन 33 लाख प्रवासी भारतीय यहां रहते हैं। खाड़ी देश की कुल आबादी का यह 30 प्रतिशत है ।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7996 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top