Home > विदेश > भारत ने चीन का ठुकराया निमंत्रण, पढ़ें पूरी खबर

भारत ने चीन का ठुकराया निमंत्रण, पढ़ें पूरी खबर

भारत ने चीन का ठुकराया निमंत्रण, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली। भारत ने चीन की तरफ से मिले दूसरे बेल्ट ऐंड रोड फोरम का निमंत्रण को वापस ठुकरा दिया है। यह बैठक इसी माह होती ।सूत्रों के अनुसार, इससे पहले भारत ने 2017 में भी भारत ने चीन के बेल्ट ऐंड रोड फोरम में नहीं जाने का निर्णय किया था। भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि चीन का यह बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट (बीआरआई) भारत की संप्रभुता का उल्लंघन है। चीन की पाकिस्तान के साथ मिलकर महत्वाकांक्षी चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर का भारत लगातार विरोध करता रहा है। यह परियोजना विवादित गिलगित-बालटिस्तान क्षेत्र से होकर जाता है।

चीन उम्मीद लगाए बैठा था कि भारत बीआरआई पर अपने स्टैंड में बदलाव लाएगा और बीआरआई समिट में भाग लेगा। पिछले साल संबंधों में आए बदलाव के बाद चीन को ऐसी उम्मीद थी। 2018 अप्रेल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की वुहान में हुई अनौपचारिक मुलाकात के बाद चीन को भारत से इस समिट में प्रतिनिधि भेजने की उम्मीद पाल बैठा था।

चीनी प्रशासन के माध्यम से विदेश मंत्रालय को समिट में हिस्सा लेने का न्यौता मिला था। भारत ने एक बार फिर सीपीईसी को लेकर चिंता जताते हुए इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया। आपको बताते जाए कि बीआरआई समिट इस बार ऐसे वक्त में हो रहा है जब चीन प्रॉजेक्ट के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम प्रारंभ कर रहा है। भारत के साथ श्री लंका, मालदीव में भी इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण का विरोध हो रहा है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10109 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top