Home > विदेश > घाटी में रह रहे लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र

घाटी में रह रहे लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र

घाटी में रह रहे लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने वार्ता के जरिए कश्मीर मामला सुलझाए जाने की अपील दोहराते हुए कहा है कि जो भी समाधान हो, उसमें घाटी में रह रहे लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए। गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बृहस्पतिवार (24 अक्टूबर) को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुतारेज मौका मिलने पर इस मुद्दे पर दोनों देशों के साथ बातचीत करते रहेंगे।

उन्होंने कहा, ''महासचिव ने महासभा के दौरान और इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और भारत के प्रधानमंत्री से कश्मीर के मामले पर बातचीत की।" दुजारिक ने कश्मीर में हालात से जुड़े एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने अपील की है कि ''वार्ता के जरिए स्थिति सुलझाई जाए और जो भी समाधान हो, उसमें कश्मीर में रह रहे लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान निहित हो।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पिछले महीने कहा था कि कश्मीर मामला सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता ''परम आवश्यक तत्व है और यदि दोनों पक्ष मदद के लिए कहते हैं तो वह इसके लिए तैयार हैं। भारत ने हमेशा कहा है कि जम्मू-कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है और उसने किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top