Top
Home > विदेश > नेपाल के रिजॉर्ट में गैस लीक, 8 भारतीयों की मौत

नेपाल के रिजॉर्ट में गैस लीक, 8 भारतीयों की मौत

नेपाल के रिजॉर्ट में गैस लीक, 8 भारतीयों की मौत

काठमांडू। नेपाल में मंगलवार को एक रिजॉर्ट के कमरे में संदिग्ध गैस रिसाव के चलते चार बच्चों सहित आठ भारतीय पर्यटकों ने दम तोड़ दिया। पुलिस अधीक्षक सुशील सिंह राठौड़ ने बताया कि रिजॉर्ट के कमरे में बेहोश मिले इन भारतीयों को एचएएमएस हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक प्रबीन कुमार नायर (39), शरण्या (34), रंजीत कुमार टीबी (39), इंदु रंजीत (34), श्री भद्रा (9), अबिनाब सोरया (9), अबी नायर (7), और बैष्णब रंजीत (2) की मौत हो गई। हिमालय टाइम्स का कहना है कि दो दंपति और चार बच्चे, 15 लोगों के उस ग्रुप का हिस्सा थे जो केरल से पोखरा गया था।

वे घर लौट रहे थे और सोमवार रात मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में ठहरे थे। रिजॉर्ट मैनेजर ने बताया कि ये लोग एक कमरे में रुके थे और उन्होंने ठंड से बचाव के लिए गैस हीटर चालू किया। पर्यटकों ने कुल चार कमरे बुक किए थे और उनमें से आठ लोग एक कमरे में थे और शेष दूसरे कमरों में रुके थे। कमरे की पूरी खिड़कियां और दरवाजे अंदर से बंद थे। उधर केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने घटना पर दुख जताया है। सरकार ने कहा कि नेपाल में मृत मिले केरल के आठ पर्यटकों के शवों को जल्द से जल्द राज्य में लाने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे। विजयन के निर्देश पर नोरका (केरल के प्रवासी मामलों का विभाग) के अधिकारी नेपाल में भारतीय दूतावास के संपर्क में है। शवों को पोस्टमार्टम के बाद कल तक केरल लाया जा सकता है।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर दुख जाहिर किया। उन्होंने ट्वीट किया कि नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत त्रासदीपूर्ण खबर से दुखी हूं। नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और जरूरी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। पीडि़त परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top