Home > विदेश > ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी पुस्तक में मनमोहन सिंह को यह कहकर संबोधित किया

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी पुस्तक में मनमोहन सिंह को यह कहकर संबोधित किया

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी पुस्तक में मनमोहन सिंह को यह कहकर संबोधित किया
X

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक बार पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का पूरी तरह से मन बना लिया था। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपनी किताब में इस बात का खुलासा किया है कि अगर मुंबई आतंकी हमले जैसा दोबारा हमला होता तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने पर विचार कर लिया था। मनमोहन सिंह से बातचीत करने वाले पूर्व पीएम डेविड कैमरन ने इसका खुलासा किया है। डेविड कैमरन ने अपनी पुस्तक में मनमोहन सिंह को एक एक 'संत आदमी'के रूप में वर्णित किया है।

2010 से 2016 तक तीन बार प्रधानमंत्री के रूप में डेविड कैमरन भारत का दौरा कर चुके हैं। यूरोपीय संघ पर 2016 के जनमत संग्रह वोट के मद्देनजर उन्होंने इस्तीफा दिया था। गुरुवार को जारी अपने संस्मरण 'द रिकॉर्ड' में उन्होंने 'भारत सिद्धांत' के बारे में कई संदर्भों के जरिए अपनी बात रखी।

कैमरन लिखते हैं: "मैं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ अच्छी तरह से मिला। वह एक संत व्यक्ति हैं, लेकिन भारत के सामने आने वाली धमकियों पर वह मजबूत थे। बाद के दौरे पर जुलाई 2011 में उन्होंने मुझे बताया था कि अगर मुंबई में एक और आतंकवादी हमला हुआ तो भारत को पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करनी होगी।'

बता दें कि ब्रिटेन के पूर्व पीएम का यह खुलासा ऐसे वक्त में आया है, जब कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच बीते महीने से तनातनी जारी है। कश्मीर मुद्दे पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान लगातार भारत को युद्ध की गीदड़-भभकी दे रहा है। हालांकि, गृह मंत्री अमित शाह ने ऐसी किसी संभावनाओं से साफ तौर पर इनकार कर दिया है। कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लगातार पाकिस्तान कश्मीर मसले का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की फिराक में है।

Updated : 19 Sep 2019 9:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top