Home > विदेश > दक्षिण कैलिफोर्निया में भूकंप के झटके, आपात स्थिति लागू

दक्षिण कैलिफोर्निया में भूकंप के झटके, आपात स्थिति लागू

दक्षिण कैलिफोर्निया में भूकंप के झटके, आपात स्थिति लागू

लॉस एंजेल्स। दक्षिण कैलिफ़ोर्निया में बैकरफ़ील्ड और लॉस वेगास के बीच रिजक्रेस्ट (मोजावी रेगिस्तान) में गुरुवार को रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए। बीस सेकेंड के इन झटकों के बाद शाम तक किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं मिला।

लॉस एंजेल्स से 150 मील दूर यह घटना तब घटी जब चार जुलाई को राष्ट्रीय स्वाधीनता दिवस की सार्वजनिक छुट्टी के दिन लोग अपने घरों में नाश्ते की टेबल पर बैठे थे। एकाएक टेबल पर नाश्ते के सामान में कंपन दिखी। देखते ही देखते घर में बाक़ी सामान भी हिलने-डुलने लगे। भूकम्प के झटकों की तीव्रता इतनी थी कि रीज़ क्रेस्ट के महापौर पेग्गी ब्रीडेन ने तत्काल आपात स्थिति घोषित कर दी। रिजक्रेस्ट में उस समय एक ऑडिटोरियम में क़रीब 65 बच्चे स्वाधीनता दिवस की तैयारी में जुटे थे।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के भू वैज्ञानिक राबर्ट ग्रेव्ज़ ने कहा कि इस भूकम्प के पश्चात् 2.5 से 4.5 तीव्रता के क़रीब 159 झटके महसूस किए जा सके। उनका कहना था कि अभी और झटके महसूस किए जा सकते हैं। एक अन्य भू वैज्ञानिक लूसी जोनेस ने चेतावनी दी है कि अगले सप्ताह बड़े स्तर पर भूकम्प के झटके महसूस करने के लिए तैयार रहें। महापौर ने कहा कि पांच विभिन्न स्थानों पर घरों में आग लगने की घटनाएं होने की ख़बरें मिली हैं, जबकि 28 हज़ार घरों में बिजली गुल हो गई। रिजक्रेस्ट अस्पताल को तत्काल ख़ाली करवा लिया गया है, जिसमें 15 मरीज़ भर्ती थे। इसके समीप कर्न काउंटी में अग्निशमन विभाग को भूकम्प के कारण बीस स्थानों पर मामूली घटनाओं की शिकायतें मिली।

उल्लेखनीय है कि भूकम्प के ये झटके बीस साल बाद महसूस किए गए। इससे पहले 1999 में रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के साथ भूकम्प आया था, जबकि लॉस एंजेल्स के क़रीब नार्थ रिज़ में 1994 में 6.7 रिक्टर स्केल पर भूकम्प आने से 57 लोग मारे गए थे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top