Home > विदेश > डोनाल्ड ट्रम्प गैर सैन्य क्षेत्र में करेंगे किम जोंग उन से मुलाकात

डोनाल्ड ट्रम्प गैर सैन्य क्षेत्र में करेंगे किम जोंग उन से मुलाकात

डोनाल्ड ट्रम्प गैर सैन्य क्षेत्र में करेंगे किम जोंग उन से मुलाकात
X

लॉस एंजेल्स। उत्तरी कोरियाई शासक किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। इन दोनों नेताओं के बीच रविवार को कोरियाई सीमा पर ग़ैर सैन्य क्षेत्र में मुलाक़ात होगी। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने इन दोनों नेताओं के बीच कोरियाई सीमा पर ग़ैर सैन्य क्षेत्र में मुलाक़ात की पुष्टि की है।

ट्रम्प ने ओसाका में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन के समापन पर शनिवार को ट्वीट किया था कि वह उत्तरी कोरियाई शासक किम जोंग से मात्र हैलो, हैलो करने का इच्छुक हैं। इन दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर और हनोई (फ़रवरी 2019 ) के बाद यह तीसरी मुलाक़ात होगी। ट्रम्प ओसाका के बाद सीधे दक्षिण कोरिया की यात्रा के लिए रवाना हो गए। रविवार को ट्रम्प का ब्लू हाउस में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने स्वागत किया।

उल्लेखनीय है कि ट्रम्प और किम के बीच हनोई स्थित दूसरी शिखर वार्ता अधूरी ख़त्म हुई थी और संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर भी नहीं हो सके थे। इसके बावजूद एक अच्छी बात यह सामने आ रही है कि किम ने लंबी दूरी की बैलस्टिक मिसाइलों का परीक्षण रोक दी है। हालांकि पिछले दिनों उत्तरी कोरिया ने जापान सागर में छोटी दूरी की मिसाइलें प्रक्षेपित की थीं।

ट्रम्प ने कहा है क, ''किम एक अच्छे मित्र हैं और दोनों के बीच अच्छे संबंध हैं। वह भी मुझसें मिलने को उतने ही उत्सुक हैं। "

किम जोंग उन को ग़ैर सैन्य क्षेत्र में भेंट के लिए प्योंगयोंग से एक सौ मील अंदर आना होगा। इस क्षेत्र में दक्षिण और उत्तर कोरिया के बड़ी संख्या में जवान तैनात हैं। यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से बड़ा मनमोहक है, लेकिन रविवार को छुट्टी के दिन पर्यटकों के आवागमन पर रोक होती है।

Updated : 30 Jun 2019 9:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top