Home > विदेश > 'स्टेट ऑफ द यूनियन' में डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को लेकर यह बोला

'स्टेट ऑफ द यूनियन' में डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को लेकर यह बोला

स्टेट ऑफ द यूनियन में डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को लेकर यह बोला
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को 'स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन के तहत अमेरिकी संसद के दोनों सदनों हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज और सीनेट को संयुक्त रूप से संबोधित किया। इस दौरान अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका का बड़ा, बेहतर और पहले से कहीं अधिक मजबूत होने का सपना वापस आया है। उन्होंने कहा कि हमारे शक्तिशाली प्रतिबंधों के कारण ईरान की अर्थव्यवस्था खराब काम कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप का यह तीसरा स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन था।

'स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अब दुनिया में तेल और प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे प्रशासन के तीन साल में ही कामकाजी उम्र वाले 35 लाख लोग कार्यबल में शामिल हुए हैं। चीन के मसले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन तथा चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ हमारे संबंध बेहद अच्छे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम चीन की सरकार को सहयोग दे रहे हैं और कोरोना वायरस से निपटने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि तीन साल पहले आईएसआईएस के बर्बर लोगों ने इराक और सीरिया में लगभग 20,000 वर्ग मील क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था, आज आईएसआईएस प्रादेशिक खिलाफत 100 फीसदी नष्ट हो गई है और आईएसआईएस के संस्थापक और नेता अल-बगदादी मर चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमारे शक्तिशाली प्रतिबंधों के कारण ईरानी अर्थव्यवस्था बहुत खराब काम कर रही है, हम उन्हें बहुत अच्छे और कम समय में रिकवरी करने में मदद कर सकते हैं, मगर शायद उन्हें या तो घमंड है या फिर मुर्ख हैं जो मदद के लिए पूछना नहीं चाहते हैं। हम यहां हैं, देखते हैं कि वे कौन सा रास्ता चुनते हैं, यह उनके ऊपर निर्भर है।

उन्होंने आगे कहा कि ईरानी शासन को अपने परमाणु हथियारों पर काम करना छोड़ देना चाहिए। आतंक, मौत और विनाश को फैलाना बंद करना चाहिए और अपने लोगों की भलाई के लिए काम करना शुरू करना चाहिए।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेरा प्रशासन हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का बचाव कर रहा है और इस वक्त कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह मैंने इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच शांति के लिए एक शानदार योजना की घोषणा की। यह स्वीकार करते हुए कि पिछले सभी प्रयास विफल हो गए हैं, हमें इस क्षेत्र को स्थिर करने के लिए दृढ़ और रचनात्मक होना चाहिए।

Updated : 5 Feb 2020 8:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top