Home > विदेश > भारत-यूएई वार्ता संपन्न, सुषमा ने किया गांधी-ज़ायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन

भारत-यूएई वार्ता संपन्न, सुषमा ने किया गांधी-ज़ायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन

भारत-यूएई वार्ता संपन्न, सुषमा ने किया गांधी-ज़ायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन

अबू धाबी/नई दिल्ली। भारत-यूएई के बीच संयुक्त आयोग स्तर की बैठक के लिए अबूधाबी पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। उन्होंने 12वें भारत-यूएई संयुक्त आयोग बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा उन्होंने अबूधाबी में गांधी-ज़ायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन किया। साथ ही यूएई में रह रहे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यूएई की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान अबूधाबी पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का स्वागत यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुलाह बिन जायद एल नाह्यान ने किया। बाद में दोनों ने भारत-यूएई के बीच 12वीं संयुक्त आयोग स्तरीय बैठक में सह-अध्यक्षता की। बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा, रक्षा, व्यापार, निवेश, अंतरिक्ष विज्ञान, सुरक्षा एवं विदेश मामलों पर विस्तार से चर्चा की।

सुषमा की इस आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत-यूएई के बीच दो समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इनमें मुद्राओं की अदला बदली और अफ्रीका महाद्वीप में विकास परियोजनाओं में आपसी सहयोग शामिल है। इसके अलावा स्वराज ने यूएई के संस्थापक शेख जायद की याद में यूएई की स्थापना के 100 साल पूरे होने और भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्ष होने पर गांधी-जायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन किया। साथ ही यूएई में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलीं। यूएई में करीब 30 लाख भारतीय रहते हैं।

Tags:    

Swadesh News ( 5164 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top